यूपी पर मानसून फिर मेहरबान, ईस्ट-वेस्ट के कई इलाकों में भारी बारिश के आसार

Smart News Team, Last updated: Mon, 12th Jul 2021, 8:41 AM IST
 मौसम विभाग के निदेशक जे.पी. गुप्ता ने जानकारी देते हुए बताया कि रविवार को प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में हुई बारिश मानसून आने से पहले की बारिश है. जबकि 14 जुलाई से मानसून आने के बाद बारिश का सिलसिला जारी रहेगा.
यूपी में फिर से मानसून के आसार (प्रतीकात्मक तस्वीर)

लखनऊ:उत्तर प्रदेश के किसानों और गर्मी से बेहाल लोगों के लिए एक सुकून देने वाली खबर सामने आयी है. मौसम विभाग के अनुसार मानसून एक बार फिर प्रदेश में दस्तक देने वाला है. मौसम विभाग के निदेशक जे.पी. गुप्ता ने जानकारी देते हुए बताया कि रविवार को प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में हुई बारिश मानसून आने से पहले की बारिश है. जबकि 14 जुलाई से मानसून आने के बाद बारिश का सिलसिला जारी रहेगा.

जे.पी. गुप्ता ने आगे जानकारी साझा करते हुए कहा है कि 12 जुलाई से प्रदेश के पश्चिमी हिस्से में और पूर्वांचल के उत्तरी हिस्से में भारी बारिश की संभावना है. उन्होंने बताया कि प्रदेश में हवा का रुख बदलने से तेज बारिश की संभावना बढ़ गई है. राज्य में पछुवा हवा का स्थान अब पुरवाई हवा ने ले ली है. जो बारिश का संकेत दे रही है. बीते चौबीस घंटे में राज्य के कई हिस्से में हल्की से लेकर बड़ी बूंदों की झमाझम बारिश हुई है. मौसम विभाग के रिकॉर्ड अनुसार इस दरम्यान राज्य के महाराजगंज के नौतनवां में सबसे अधिक (करीब 3 सेंटीमीटर) बारिश हुई है.

वहीं मौसम विभाग के अन्य रिकॉर्ड के अनुसार संत कबीर नगर के घनघटाबलर, झांसी के मोठ, बलरामपुर और बहराइच में एक-एक सेंटीमीटर बारिश हुई है. तो संत कबीर नगर के ही खलीलाबाद में, गोरखपुर के चंद्रदीपघाट और रायबरेली में दो-दो सेंटीमीटर बारिश दर्ज की गई है. इसके साथ ही बीते शनिवार को प्रदेश के फतेहगढ़ में सबसे अधिक तापमान करीब 42.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज की गई थी. जबकि मौसम विभाग द्वारा लखनऊ,आगरा, मुरादाबाद, बरैली, प्रयागराज, वाराणसी, गोरखपुर, कानपुर और मेरठ में सामान्य से ज्यादा तापमान दर्ज की गई थी.

यूपी सरकार ने दी कोरोना कर्फ्यू में छूट, रात 10 बजे से सुबह 6 बजे तक रहेगा लागू

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें