UP चुनाव 2022 में पिछड़ों के पास हो सत्ता की चाबी, बने OBC मंत्रालय: अनुप्रिया

Smart News Team, Last updated: Wed, 18th Aug 2021, 9:01 AM IST
  • मंत्री बनने के बाद पहली बार लखनऊ पहुंची वाणिज्य एवं उद्योग राज्य मंत्री अनुप्रिया पटेल ने 2022 चुनाव में पिछड़ों की भूमिका के साथ जातीय जनगणना की मांग की. उन्होंने कहा कि आज जातीय जनगणना देश की मांग है. इसके साथ ही उन्होंने अल्पसंख्यक मंत्रालय की तर्ज पर ओबीसी मंत्रालय बनाने की भी मांग की.
वाणिज्य एवं उद्योग राज्य मंत्री अनुप्रिया पटेल ने 2022 चुनाव में पिछड़ों की भूमिका के साथ जातीय जनगणना की मांग की

लखनऊ. अपना दल (एस) की अध्यक्ष अनुप्रिया पटेल वाणिज्य एवं उद्योग राज्य मंत्री बनने के बाद पहली बार लखनऊ पहुंची. यहां अनुप्रिया कैसरबाग स्थित गांधी भवन में राष्ट्रीय पिछड़ा वर्ग महासंघ द्वारा आयोजित अभिनंदन समारोह में शामिल हुई. समारोह में अनुप्रिया ने 2022 यूपी विधानसभा चुनाव को लेकर कहा कि इस बार होने वाले चुनाव में सत्ता की चाबी पिछड़ों के पास हो. हम अपने अधिकारों को लेकर सजग होने के साथ लगातार अपनी आवाज उठाते रहे, क्योंकि हक मांगने से नहीं मिलता है. हक के लिए संघर्ष करना पड़ता है और हमें भी संघर्ष करना है.

आज देश की मांग है जातीय जनगणना

समारोह में अनुप्रिया पटेल ने कहा कि आज जातीय जनगणना देश की मांग है. इस मुद्दों को वो पिछले 7 साल से संसद में उठा रही हैं. जातीय जनगणना से समाज में गरीब, दलित और पिछड़ों की संख्या की जानकारी होगी. जिससे आने वाले समय में समाज में गरीब और दबे लोगों के लिए बेहतर और समुचित विकास का खाका तैयार हो सके. वहीं, केंद्र में अल्पसंख्यक मंत्रालय की तर्ज पर ओबीसी मंत्रालय बनाया जाए. हमें आशा है केंद्र की मोदी सरकार समाज के इस सपने को साकार करने का काम करेगी.

यूपी विधानसभा में योगी ने अब्बाजान कहा तो अखिलेश की सपा के विधायक भड़के

राष्ट्रीय पिछड़ा वर्ग आयोग को मिला संवैधानिक दर्जा

अनुप्रिया पटेल ने आज राष्ट्रीय पिछड़ा वर्ग आयोग को संवैधानिक दर्जा मिल गया है. यह परिणाम अपना दल (एस) के संघर्ष और आवाज उठाने की वजह से सामने आए हैं. इस तरह आशा है कि आने वाले समय में ओबीसी मंत्रालय का भी गठन हो जाएगा. तब तक हम इस मुद्दे को लेकर आवाज उठाते रहेंगे.

UP में 11 हजार बच्चों को हर साल मिलेगा 10 हजार रुपये स्कॉलरशिप, ऐसे करें आवेदन

ऊदा देवी पासी की प्रतिमा पर अर्पित की पुष्पांजलि

कार्यक्रम में शामिल होने से पहले केंद्रीय राज्य मंत्री अनुप्रिया पटेल जीपीओ स्थित सरदार पटेल पार्क पहुंची. यहां उन्होंने लौहपुरुष सरदार वल्लभ भाई पटेल, राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित कर उन्हें श्रद्धांजलि दी. इसके बाद सिकंदर बाग चौराहे पर स्थित 1857 क्रांति की वीरांगना ऊदा देवी पासी की प्रतिमा पर भी पुष्प अर्पित किए.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें