यूपी चुनाव: स्वामी प्रसाद मौर्य का योगी कैबिनेट से इस्तीफा, BJP छोड़ अखिलेश यादव की सपा में शामिल

Jayesh Jetawat, Last updated: Tue, 11th Jan 2022, 2:31 PM IST
  • यूपी में विधानसभा चुनाव से पहले बीजेपी की योगी आदित्यनाथ सरकार को बड़ा झटका लगा है. पार्टी के वरिष्ठ नेता और श्रम मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. उन्होंने बीजेपी छोड़कर अखिलेश यादव की समाजवादी पार्टी (सपा) का दामन थामा है.
स्वामी प्रसाद मौर्य ने मंत्री पद से दिया इस्तीफा (फाइल फोटो)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 से ठीक पहले योगी आदित्यनाथ सरकार को बड़ा झटका लगा है. यूपी सरकार में श्रम मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य ने कैबिनेट से इस्तीफा दे दिया है. यूपी चुनाव से पहले मौर्य के बीजेपी छोड़कर समाजवादी पार्टी में शामिल हो गए हैं. सपा प्रमुख और पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने पार्टी में मौर्य का स्वागत किया है.

स्वामी प्रसाद मौर्य 2017 विधानसभा चुनाव से पहले बीजेपी में आए थे. इससे पहले वे बसपा की मायावती सरकार में भी मंत्री रह चुके हैं. मंगलवार दोपहर को स्वामी प्रसाद मौर्य ने ट्वीट कर यूपी कैबिनेट से इस्तीफे की जानकारी दी. बताया जा रहा है कि वे आगामी विधानसभा चुनाव में टिकट बंटवारे को लेकर बीजेपी नेताओं से नाराज चल रहे थे. 

उन्होंने मंगलवार को राज्यपाल को पत्र लिखकर अपना इस्तीफा भेजा. इसमें मौर्य ने लिखा कि उन्होंने विपरित परिस्थितियों और विचारधारा में रहकर भी मंत्री के रूप में बहुत ही मन से अपनी जिम्मेदारी निभाई. मगर दलित, पिछड़े, छोटे व्यापारी, किसान, बेरोजगारों के साथ उपेक्षा होने के चलते वे यूपी कैबिनेट से इस्तीफा दे रहे हैं.

सपा अध्यक्ष अखिलेश का अजीब तर्क, कहा- योगी आदित्यनाथ नहीं बनेंगे UP के दोबारा सीएम

इसके बाद सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने ट्वीट कर स्वामी प्रसाद मौर्य के समाजवादी पार्टी में शामिल होने की जानकारी दी. अखिलेश ने कहा, "सामाजिक न्याय और समता-समानता की लड़ाई लड़ने वाले लोकप्रिय नेता स्वामी प्रसाद मौर्या एवं उनके साथ आने वाले अन्य सभी नेताओं, कार्यकर्ताओं और समर्थकों का सपा में ससम्मान हार्दिक स्वागत एवं अभिनंदन है."

पिछले कई दिनों से स्वामी प्रसाद मौर्य के सपा में शामिल होने की चर्चा थी. वे अखिलेश यादव के संपर्क में थे. स्वामी प्रसाद के सपा में जाने के बाद योगी कैबिनेट के दो और मंत्रियों के इस्तीफे की अटलकें चल रही हैं. यूपी सरकार में मंत्री धर्म सिंह सैनी और दारा सिंह चौहान भी अपने पद से इस्तीफा दे सकते हैं. उनके भी सपा में जाने के कयास लगाए जा रहे हैं.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें