महिलाओं के खिलाफ बढ़ते अपराध रोकने के लिए MHA ने राज्यों को जारी की एडवाइजरी

Smart News Team, Last updated: 10/10/2020 12:10 PM IST
  • महिलाओं के खिलाफ अपराध पर केंद्रीय गृह मंंत्रालय ने सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के लिए एडवाइजरी जारी की है.
महिलाओं के खिलाफ बढ़ते अपराध रोकने के लिए MHA ने राज्यों जारी की एडवाइजरी

लखनऊ. यूपी समेत अन्य राज्यों में महिलाओं के खिलाफ बढ़ रहे अपराध को लेकर गृह मंंत्रालय, भारत सरकार ने संज्ञान में लेते हुए एडवाइजरी जारी किया है. गृह मंत्रालय ने सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को महिलाओं के खिलाफ अपराध के मामले में पुलिस की कार्रवाई को सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए है.

 केंद्रीय गृह मंंत्रालय की तरफ से जारी एडवाइजरी में राज्य सरकारों और सभी केंद्र शासित प्रदेशों में महिलाओं को खिलाफ हो रहे अपराध के मामले में गंभीरता बरतने और लापरवाही ना बरतने का निर्दश दिया गया है.

ऑडिट के बाद UP कैबिनेट का बड़ा फैसला, CM योगी आदित्यनाथ की सुरक्षा होगी और कड़ी

केंद्रीय गृह मंंत्रालय ने एडवाइजरी में स्पष्ट कहा है कि महिलाओं के खिलाफ हुए अपराधों में अगर किसी प्रकार की लापरवाही या चूक होती है तो ऐसे में दोषी अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई किया जाएगा. यौन अपराध से जुड़े मामले में एफआईआर दर्ज करना जरुरी है. एडवाइजरी में राज्य सरकारों और सभी केंद्र शासित प्रदेशों से कहा गया है कि अगर महिला के खिलाफ अपराध थाने के अधिकार क्षेत्र के बाहर हुआ है तो ऐसे स्थिति में शून्य प्राथमिकी का मामला दर्ज किया जाए.

लखनऊ के प्रदूषण में आई 10 प्वाइंट की कमी, दिल्ली से भी ज्यादा जहरीली हवा

साथ ही केंद्रीय गृह मंंत्रालय ने बताया कि इस संबंध में राज्य सरकारों और सभी केंद्र शासित प्रदेशों को समय-समय पर एडवाइजरी करके महिलाओं के खिलाफ अपराध मामले में गंभीरता से लेने और पुलिस को मामले में कार्रवाई करने के निर्देश दिए है. केंद्रीय गृह मंंत्रालय ने पुलिस को महिला अपराध से जुड़े मामले में संवेदनशीलता के साथ गंभीरता से पेश आने की सलाह दी गई है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें