यूपी में राम वन गमन मार्ग बनाने की तैयारी में सरकार, जानें क्या है खासियत

Smart News Team, Last updated: 05/04/2021 02:59 PM IST
  • उत्तर प्रदेश में 210 किलोमीटर लंबा राम वन गमन मार्ग बनाने की तैयारी में सरकार है. फिलहाल सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय इसकी योजना बना रहा है. पौराणिक मान्यता है कि भगवान राम वनवास के दौरान सीता और लक्ष्मण के साथ इसी रास्ते से गए थे. इसी मान्यता के आधार पर राम वन गमन पथ परियोजना बनाई गई है. 
फिलहाल, सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय इसकी योजना बना रहा है. (प्रतिकात्मक फोटो)

लखनऊ- उत्तर प्रदेश में 210 किलोमीटर राम वन गमन मार्ग बनाया जा सकता है. फिलहाल, सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय इसकी योजना बना रहा है. पौराणिक मान्यता है कि भगवान राम वनवास के दौरान सीता और लक्ष्मण के साथ इसी रास्ते से गए थे. इसी मान्यता के आधार पर राम वन गमन पथ परियोजना बनाई गई है.

सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय के दस्तावेज के मुताबकि, यह प्रस्तावित राम वन गमन मार्ग 210 किलोमीटर लंबा होगा. राम वन गमन मार्ग उत्तर प्रदेश में अयोध्या को फैजाबाद के रास्ते चित्रकूट, सुल्तानपुर, प्रतापगढ़, जेठवारा, श्रृंगवेरपुर, मंझनपुर और राजापुर से जोड़ेगा. यह मार्ग राष्ट्रीय राजमार्ग-28, राष्ट्रीय राजमार्ग-96 और राष्ट्रीय राजमार्ग 731 एक से गुजरेगा.

कार मालिकों को बड़ी राहत, पुरानी गाड़ियों में एयरबैग लगाने से मिली छूट

सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी के मुताबिक, भारतमाला परियोजना के तहत 35 हजार करोड़ रुपये के निवेश की 4,080 किलोमीटर की परियोजनाओं के लिए विस्तृत परियोजना रिपोर्ट तैयार की जा रही है. जिसमें 21 किलोमीटर का राम वन गमन मार्ग विस्तार और राज्य का प्रसिद्ध शारदा शक्तिपीठ शामिल है.

छत्तीसगढ़ हमले में शहीद जवानों के परिवार को योगी सरकार देगी 50-50 लाख रुपए

पेट्रोल डीजल 4 अप्रैल का रेट: लखनऊ, आगरा, मेरठ, कानपुर, वाराणसी, प्रयागराज, गोरखपुर में नहीं हुआ कीमतों में बदलाव

मुख्तार अंसारी को पंजाब से लाने निकली यूपी पुलिस, CCTV से रखी जाएगी नजर

UP पंचायत चुनाव में कैंडिडेट ने कर दी अगर ये गलती तो खैर नहीं, पर्चा होगा खारिज

UP बोर्ड परीक्षा 8 मई से कराने का प्रस्ताव, CM योगी की सहमति के बाद आएगी डेटशीट

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें