चुनाव आयोग का संकेत, UP में 20 दिसंबर के बाद कभी भी लग सकती है आदर्श चुनाव आचार संहिता

ABHINAV AZAD, Last updated: Sun, 17th Oct 2021, 10:25 AM IST
  • यूपी विधानसभा चुनावों को लेकर जारी अपने निर्देश में निर्वाचन आयोग ने कहा है कि 20 दिसंबर के बाद कभी भी आदर्श चुनाव आचार संहिता लागू हो सकती है. साथ ही इस आदेश के बाद अब एक ही जिले में तीन-चार वर्ष का कार्यकाल पूरा कर चुके अधिकारी व कर्मचारी को हटाने की प्रक्रिया शीघ्र ही प्रारंभ हो जाएगी.
(प्रतीकात्मक फोटो)

लखनऊ. उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के मद्देनजर निर्वाचन आयोग ने अपनी तैयारियां शुरू कर दी है. इस बीच निर्वाचन आयोग ने यूपी विधानसभा चुनावों को लेकर निर्देश जारी किया है. अपने इस निर्देश में चुनाव आयोग ने कहा है कि यूपी में 20 दिसंबर के बाद कभी भी आदर्श चुनाव आचार संहिता लागू हो सकती है. बताते चलें कि उत्तर प्रदेश में बीजेपी की मौजूदा सरकार का कार्यकाल 14 मई 2022 तक है.

इस बीच निर्वाचन आयोग ने ऐसे अधिकारियों व कर्मचारियों को लेकर तत्काल हटाने के निर्देश जारी कर दिया है जो लंबे वक्त से किसी स्थान पर तैनात हैं. ऐसा माना जा रहा है कि आयोग के इस आदेश के बाद अब एक ही जिले में तीन-चार वर्ष का कार्यकाल पूरा कर चुके अधिकारी व कर्मचारी को हटाने की प्रक्रिया शीघ्र ही प्रारंभ हो जाएगी. बता दें कि चुनाव आयोग ने यूपी के अलावा गोवा, मणिपुर, पंजाब व उत्तराखंड सरकार को भी निर्देश भेजा है. गौरतलब है कि गोवा सरकार का कार्यकाल 15 मार्च 2022 को खत्म हो रहा है. जबकि मणिपुर का 19 मार्च 2022 पंजाब का 27 मार्च 2022 और उत्तराखंड का 23 मार्च 2022 को खत्म हो रहा है.

Weather Alert: यूपी के कई हिस्सों में 19 अक्टूबर तक बारिश का अलर्ट

ऐसा माना जा रहा है कि मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन पांच जनवरी 2022 को होगा. जबकि ऐसे आसार हैं कि जनवरी के पहले सप्ताह में विधानसभा चुनावों की तारीखों का ऐलान कर दिया जाएगा. चुनाव आयोग के मुताबिक, जिस राज्य में चुनाव होते हैं वहां अफसरों की तैनाती को लेकर नियम हैं. ऐसे राज्यों के अधिकारी अपने गृह जिले में तैनात नहीं रह सकता है और न ही एक जगह पर चार साल से ज्यादा समय तक उसकी तैनाती हो सकती है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें