Central Govt Jobs: 2022 से SSC, RRB, IBPS के बदले NRA लेगी कॉमन CET परीक्षा

Smart News Team, Last updated: Tue, 6th Jul 2021, 7:30 PM IST
  • केंद्रीय कार्मिक पेंशन और शिकायत मंत्री जितेंद्र सिंह ने सरकारी नौकरी से संबंधित एक अहम जानकारी दी है.  बता दें कि अब राष्ट्रीय भर्ती एजेंसी (एनआरए) द्वारा आयोजित होने वाली परीक्षा अब सीईटी आयोजित करेगी.
NRA द्वारा आयोजित होने वाली परीक्षा सामान्य पात्रता परीक्षा (सीईटी) आयोजित करेगी

लखनऊ. केंद्र सरकार ने सीईटी भर्ती को लेकर एक बड़ा फैसला लिया है. अब हाल ही में गठित हुई राष्ट्रीय भर्ती एजेंसी (एनआरए) द्वारा आयोजित होने वाली परीक्षा अब सामान्य पात्रता परीक्षा (सीईटी) आयोजित करेगी. इस बात की जानकारी मंगलवार को केंद्रीय कार्मिक पेंशन और शिकायत मंत्री जितेंद्र सिंह ने दी है. बता दें कि यह परीक्षा कोरोना महामारी के कारण रद्द कर दी थी लेकिन अब ये होगी.

अब यह टेस्ट उम्मीदवारों को सरकारी क्षेत्र में नौकरियों के लिए स्क्रीनिंग और शॉर्टलिस्ट करेगा. वर्तमान में कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी), रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) और बैंकिंग कार्मिक चयन संस्थान (आईबीपीएस) के माध्यम से भर्ती की जाती है. मंत्री जितेंद्र सिंह ने आईएएस अधिकारियों की ई-बुक सिविल लिस्ट-2021 के विमोचन के अवसर पर बताया कि केंद्र सरकार की नौकरियों में भर्ती के लिए उम्मीदवारों की स्क्रीनिंग और शॉर्टलिस्ट करने के लिए प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के व्यक्तिगत हस्तक्षेप से शुरू की गई यह अनूठी पहल इस साल के अंत में इस परीक्षा से पहले शुरू होने वाली थी, लेकिन COVID महामारी के कारण यह नहीं हुआ था.

इसके साथ ही मंत्री ने बताया कि जो उम्मीदवार सीईटी की नौकरी के इच्छुक हैं उनके लिए यह भर्ती आसान रहेगी. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि एनआरए एक बहु-एजेंसी निकाय होगा जो ग्रुप-'बी' और 'सी' (गैर-तकनीकी) पदों के लिए उम्मीदवारों की स्क्रीनिंग और शॉर्टलिस्ट करने के लिए सामान्य परीक्षा आयोजित करेगा. इस सुधार की सबसे महत्वपूर्ण विशेषता यह है कि देश के हर जिले में कम से कम एक परीक्षा केंद्र होगा जो दूर-दराज के क्षेत्रों में रहने वाले उम्मीदवारों की पहुंच को काफी बढ़ा देगा.

देवी अहिल्या यूनिवर्सिटी में इस दिन हो सकता है CET एग्जाम, जल्द रजिस्ट्रेशन शुरू

इस मामले में आगे बताते हुए जितेंद्र सिंह ने कहा- साल 2014 के बाद से सरकार द्वारा किए गए नौकरशाही सुधारों पर भी ध्यान दिया गया है. जिसमें राजपत्रित अधिकारी द्वारा प्रमाणित दस्तावेजों को प्राप्त करने की पुरानी प्रथा को दूर करने का निर्णय और इसे स्व-सत्यापन के साथ बदलना है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें