खुशखबरी! नए साल से बढ़ जाएगी केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी, मोदी सरकार जल्द करेगी ऐलान

Swati Gautam, Last updated: Thu, 18th Nov 2021, 11:56 AM IST
  • मोदी सरकार केंद्रीय कर्मचारियों को एक और सौगात देने जा रही है. नए साल 2022 से मोदी सरकार केंद्रीय कर्मचारियों का अब एक और भत्ता हाउस रेंट अलॉउंस (HRA) बढ़ा सकती है. सरकार HRA बढ़ाने को लेकर जल्द ऐलान भी कर सकती है.
खुशखबरी! नए साल से बढ़ जाएगी केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी, मोदी सरकार जल्द करेगी ऐलान. file photo

लखनऊ. केंद्र की मोदी सरकार ने दिवाली से पहले कर्मचारियों का महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी कर 31 फीसदी कर दिया था. इसके बाद मोदी सरकार केंद्रीय कर्मचारियों को एक और सौगात देने जा रही है. कहा जा रहा है नए साल 2022 से मोदी सरकार केंद्रीय कर्मचारियों का अब एक और भत्ता हाउस रेंट अलॉउंस (HRA) बढ़ा सकती है. सरकार HRA बढ़ाने को लेकर जल्द ऐलान भी कर सकती है. वित्त मंत्रालय ने इस संबंध में 11.56 लाख से अधिक कर्मचारियों के हाउस रेंट अलाउंस (HRA) को लागू करने की मांग पर विचार करना शुरू कर दिया है. इस प्रस्ताव को मंजूरी के लिए रेलवे बोर्ड के पास भेजा गया है.

केंद्र सरकार के विभागों में एचआरए बढ़ाने पर चर्चा जोरों पर हो रही है. प्रस्ताव को मंजूरी मिलने के बाद जनवरी 2022 से कर्मचारियों को HRA मिल जाएगा. HRA मिलने से कर्मचारियों की सैलरी में जबरदस्त बढ़ोतरी होगी. सभी कर्मचारी इस समय प्रस्ताव की मजूरी का इंतजार कर रहे हैं जिसके बाद उन्हें आर्थिक रूप से राहत मिल पाएगी. वहीं, इंडियन रेलवे टेक्निकल सुपरवाइजर्स एसोसिएशन (आईआरटीएसए) और नेशनल फेडरेशन ऑफ रेलवेमेन (एनएफआईआर) ने भी 1 जनवरी 2022 से HRA लागू करने की मांग की है. फिलहाल सभी कर्मचारियों को सरकार की तरफ से एचआरए में बढ़ोतरी के ऐलान का इंतजार है.

अखिलेश पर निरहुआ का करारा हमला, कहा-रामभक्तों की जान लेने पर कृष्ण भगवान रोये होंगे

किस हिसाब से शहरों को मिलता है HRA

हाउस रेंट अलाउंस (HRA) की कैटेगरी X, Y और Z क्लास शहरों के हिसाब से है. यानी जो कर्मचारी X कैटेगरी में आते हैं उन्हें अब 5400 रुपए महीने से ज्‍यादा HRA मिलेगा. इसके बाद Y कैटेगरी वाले लोगों को 3600 रुपए महीना और फिर Z कैटेगरी वाले को 1800 रुपए महीना HRA मिलेगा. वहीं, मालूम हो कि X कैटेगरी में 50 लाख से ज्यादा आबादी वाले शहर आते हैं इसलिए इन शहरों में जो केंद्रीय कर्मचारी हैं उन्‍हें 27 परसेंट HRA मिलेगा. Y कैटेगरी के शहरों में 18 परसेंट होगा और Z कैटेगरी में 9 परसेंट होगा.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें