पंपकर्मी ने खाते में गलती से गए लाखों रुपयों पर बैंक ने लगाई इस्तेमाल की रोक, जांच में जुटे

ABHINAV AZAD, Last updated: Mon, 27th Dec 2021, 5:43 PM IST
  • पेट्रोल पंप कर्मचारी के सेन्ट्रल बैंक ऑफ इंडिया अकाउंट में तकनीकि गलती के कारण 1 करोड़ से अधिक रूपये ट्रांसफर हो गए. जिसके बाद संबंधित शख्स ने महज 5 दिनों में 76 लाख रूपये उड़ा डाले. बहरहाल, पुलिस ने पेट्रोल पंप कर्मचारी करण को गिरफ्तार कर लिया है.
(प्रतीकात्मक फोटो)

लखनऊ. करण पेट्रोल पंप कर्मचारी के तौर पर काम करते हैं. सेन्ट्रल बैंक ऑफ इंडिया में उनका अकाउंट है. उस अकाउंट में 1983 रूपये थे. लेकिन 17 दिसंबर को डेबिट कार्ड से खरीददारी में पता चला कि उसके अकाउंट में एक करोड़ से अधिक की रकम है. दरअसल, ऐसा बैंक सर्वर में गलती के कारण हुआ. इसके बाद करण लालच में आ गया और महज पांच दिनों में बेतहाशा खर्च कर डाली. इस दौरान उन्होंने लग्जरी कार बुक की. साथ ही डेढ़ लाख की बाइक खरीदी. यहीं नहीं, पत्नी को तकरीबन 18 लाख के जेवर खरीदवा दिए. इसके अलावा पांच लाख के मोबाइल समेत उसने तकरीबन 76 लाख की खरीददारी कर डाली.

जिसके बाद बैंक अफसरों को इतनी रकम निकावने की जानकारी हुई. दरअसल, बैंक सर्वर में तकनीकि दिक्कत की वजह से पंपकर्मी का कार्ड बैंक के सर्वर से लिंक हो गया था. इस वजह से बैंक के अकाउंट से पैसे निकलते रहे. मैनेजर की शिकायत पर पुलिस ने मामला दर्ज कर पंपकर्मी व उसकी पत्नी को गिरफ्तार कर लिया है. बहरहाल, दोनों के पास से 7 लाख 56 हजार रूपये मिले हैं. बताया जा रहा है कि उन्नाव के सोहरामऊ, कंचनपुर गांव निवासी करण एक पेट्रोल पंप पर नौकरी करता है. सेन्ट्रल बैंक ऑफ इंडिया की बंथरा ब्रांच में उसका अकाउंट है.

लखनऊ से दूसरे इलाके में भाग रहा तेंदुआ, कल्याणपुर के बाद इंटीग्रल यूनिवर्सिटी के पास दिखा

इंस्पेक्टर बंथरा अजय प्रताप सिंह ने बताया कि आरोपी शख्स ने बैंक से इस बारे में बिना कुछ पूछे, खरीददारी करना शुरू कर दिया. उन्होंने बताया कि करण ने पत्नी आंचल को 18 लाख 50 हजार रूपये के जेवर खरीदवा दिए. वहीं, एक पेट्रोल पंप पर एडवांस के तौर पर उसने तकरीबन ढ़ाई लाख रूपये कार्ड से स्वाइप करा दिए. बैंक की पड़ताल में पता चला है कि करण का अकाउंट तकनीकि गलती के कारण बैंक के सर्वर से लिंक हो गया था. इस वजह से उसमें रूपये पड़ गए और करण की खरीददारी का पता नहीं चला. बहरहाल, खुलासा होते ही बैंक ने करण के अकाउंट में बाकी बचे 41 लाख 21 हजार रूपये निकालने पर रोक लगा दी है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें