UP में आचार संहिता लागू, साढ़े 9 लाख से अधिक यूपी चुनाव की प्रचार सामग्री हटाई गई

MRITYUNJAY CHAUDHARY, Last updated: Tue, 11th Jan 2022, 8:48 AM IST
  • उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 के तारीखों के ऐलान के बाद राज्य में आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है. जिसके बाद से ही सभी जगह से प्रचार सामग्री हटाई जा रही है. वहीं अभी तक यूपी में साढ़े नौ लाख से अधिक प्रचार सामग्री हटाई जा चुकी है
UP में आचार संहिता लागू, साढ़े नौ लाख से अधिक यूपी चुनाव की प्रचार सामग्री हटाई गई (ANI Photo)

लखनऊ (भाषा). चुनाव आयोग ने उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 को लेकर आदर्श अचार संहिता लागू कर दी है. अचार संहिता लागू होने के बाद यूपी में सरकारी और निजी संपत्तियों से साढ़े नौ लाख से अधिक प्रचार सामग्री हटाई और मिटै गई है. जिसमें पोस्टर, बैनर के अलावा दीवारों पर लिखे नारे भी शामिल हैं. इसके बारे में उत्तर प्रदेश के मुख्‍य निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार शुक्ल ने सोमवार को यह जानकारी दी.

निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार शुक्ल ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग ने आठ जनवरी को राज्य में विधानसभा चुनाव के कार्यक्रम की घोषणा की और इसके बाद से ही आदर्श आचार संहिता लागू हो गयी है. 

CM योगी का दावा, UP चुनाव 2022 में 20 फीसदी सीटों पर ही सिमट जायेगा विपक्ष

निर्वाचन अधिकारी शुक्ल ने बताया कि प्रदेश भर में लागू आदर्श आचार संहिता को देखते हुए सरकारी व निजी संपत्तियों से कुल 9,60,482 प्रचार सामग्री हटायी गयी है, जिसमें सरकारी संपत्तियों से कुल 7,32,186 प्रचार सामग्री और निजी संपत्तियों पर लगी 2,28,296 प्रचार सामग्री शामिल हैं. इनमें पोस्टर, बैनर के अलावा दीवारों पर लिखे नारे भी शामिल हैं.

निर्वाचन अधिकारी शुक्ल ने बताया कि शांतिपूर्ण मतदान के लिए प्रदेश में कानून व्यवस्था को प्रभावी रूप से लागू किया गया है. पुलिस, आयकर, आबकारी आदि विभाग द्वारा कार्रवाई की जा रही है. पुलिस विभाग द्वारा अब तक 10,007 लाइसेंसी शस्त्र जमा कराये गये हैं, नौ लाइसेंस जब्त किये गये हैं तथा चार लाइसेंस निरस्त किए गए हैं. 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें