Muharram 2021 Date: कब है मुहर्रम शुरू, तारीख, फुल डिटेल्स

Smart News Team, Last updated: Tue, 10th Aug 2021, 1:09 AM IST
  • उत्तर प्रदेश में लगातार हो रही बारिश की वजह से मगरिब की नमाज के बाद मुहर्रम का चांद नजर नहीं आया. ऑल इंडिया शिया चांद कमेटी के अध्यक्ष मौलाना सैफ अब्बास और मरकजी चांद कमेटी के सदर मौलाना खालिद रशीद फिरंगी महली ने कहा है की मुहर्रम का चांद नजर नहीं आया. इसलिए 11 अगस्त से मुहर्रम का महिना शुरू होगा.
11 अगस्त से शुरू होगा मुहर्रम का महीना.

लखनऊ. बारिश व खराब मौसम की वजह से सोमवार को मुहर्रम के चांद का दीदार नहीं हो पाया है. इस लिए मुहर्रम का महीना 11 अगस्त से शुरू होगा. आज मगरिब की नमाज के बाद हाफिज लंगड़े की मस्जिद में इज्तेमाई रुएत हेलाल कमेटी आयोजित की गई. कमेटी में फैसला लिया गया की बादल की वजह से चांद नहीं दिखा पाया है, इस वजह से शहादत मौसूल नहीं हुई है. इसलिए जुल्हिज्जा की 30 तारिख कल होगी. इस वजह से 11 अगस्त यानि की बुधवार को मुहर्रम का महीना शुरू होगा. 

लखनऊ में ऑल इंडिया शिया चांद कमेटी और के अध्यक्ष मौलाना सैफ अब्बास और मरकजी चांद कमेटी के सदर मौलाना खालिद रशीद फिरंगी महली ने भी चांद ना दिखने का ऐलान किया है. जिस वजह से मुहर्रम का पहला महीना 11 अगस्त से शुरू होगा. और यौम-ए-आशूरा (10वीं मोहर्रम) 20 अगस्त को मनाया जाएगा. उत्तर प्रदेश में लगातार बारिश हो रही है. जिस वजह से बदल छाये हुए हैं. शिया-सुन्नी उलेमाओं ने चांद की तस्दीक ना होने का हवाला दिया.

वाराणसी में भारी बारिश से गंगा उफान पर, निचले इलाकों में बाढ़ का अलर्ट जारी

इमाम हुसैन की याद में मनाया जाता है मुहर्रम पर्व 

पूरी दुनिया में मुस्लिम समाज द्वारा मुहर्रम का पर्व हजरत इमाम हुसैन अलैहिस्सलाम की याद में मनाया जाता है. मुहर्रम के महीने की शुरुआत के साथ ही इस्लामिक नया साल शुरू हो जाता है. मुहर्रम के महीने को गम का महीना भी कहा जाता है. इमाम हुसैन पैगंबर मुहम्मद के नाती थे. जो कर्बला की लड़ाई में यजीद की सेना से लड़ते हुए शहीद हो गए थे. यह वक्त इस्लाम में खिलाफत का दौर कहलाता था. इसी दौरान यजीद ने खुद को खलीफा घोषित किया. उस वक्त यजीद इस्लाम की मान्यताओं के खिलाफ फैसले ले रहे थे जिस वजह से हजरत इमाम हुसैन ने यजीद को खलीफा मानने से इनकार कर दिया था. जिसके बाद यजीद और इमाम हुसैन के बीच कर्बला की जंग हुई. इस्लाम के लिए लड़ते हुए हजरत इमाम हुसैन के साथ 72 लोग  शहीद हो गए थे. शिया मुस्लिम पूरी दुनिया में मुहर्रम के महीने में मातम मनाते हैं. मुहर्रम के महीने को गम के महीने के रूप में मनाया जाता है.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें