लखनऊ नगर निगम की स्टॉक एक्सचेंज में बड़ी उछाल, 8.5 फीसदी की मिली बढ़त

Smart News Team, Last updated: Mon, 16th Nov 2020, 10:06 PM IST
  • लखनऊ नगर निगम को बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज में दीपावली के एक दिन पहले 13 नवंबर को सफलतापूर्वक बीएसई में लांच किया गया है. इस बांड ने 4.5 गुना की ऐतिहासिक उछाल हासिल की है.
लखनऊ नगर निगम ने बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज में ऐतिहासिक उछाल हासिल की है.

लखनऊ नगर निगम ने कोरोना काल में ऐतिहासिक उपलब्धि हासिल की है. बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज में लखनऊ नगर निगम को दो सौ करोड़ के कुल अंक के साथ लॉन्च किया है. पिछले 10 बर्षो में इस बांड के लिए 8.5 फीसदी की उछाल के साथ एक बहुत ही आकर्षक दर पर बंद हुआ है जो एक रिकॉर्ड है. इस समय में 225 फीसदी यानि लगभग 450 करोड़ से अधिक सब्सक्राइब हो गया है.2018 में इन्वेस्टर्स समिट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने घोषणा की थी कि इससे स्टॉक एक्सचेंज में लांच किया गया.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उत्तर भारत में 'अमृत' योजना के तहत पहले नगर निगम को बांड के रूप में लांच करने का फैसला किया था. हालांकि इसे दीपावली के एक दिन पहले 13 नवंबर को सफलतापूर्वक बीएसई में लांच किया गया. उल्लेखनीय है कि कोविड काल में इसे जारी करना अपने आप में उपलब्धि है.

बद्रीनाथ में 11 करोड़ में बनेगा यूपी पर्यटन आवास गृह, सीएम योगी करेंगे शिलान्यास

 

पिछले कुछ वर्षों में मध्य प्रदेश, आंध्र प्रदेश, महाराष्ट्र, तेलंगाना, और गुजरात के स्थानिय नगर निगम ने म्युनिसिपल बॉन्ड के माध्यम से धन जुटाया था. अब लखनऊ नगर निगम उत्तर भारत का पहला स्थानीय नगरीय निकाय यूएलबी बन गया है जिसने म्युनिसिपल बॉन्ड जारी किया है.

पराली जलाने पर पटवारी की धमकी से डर गया गरीब किसान, कार्रवाई के खौफ से मौत

 

जल्द कुछ और नगर निगम करेंगे बांड जारी

लखनऊ नगर निगम का यह बांड अधिक बाजार पारदर्शी होने के कारण स्थानीय प्रशासन को और गति देगा. प्रदेश सरकार, लखनऊ नगर निगम के साथ कुछ और नगर निगम को प्रोत्सिहित करेगी. जल्द ही गाजियाबाद, वाराणसी, आगरा और कानपुर के नगर निगम भी आने वाले महीनों में नगर निगम के बांड जारी करेंगे.

बद्रीनाथ में 11 करोड़ में बनेगा यूपी पर्यटन आवास गृह, सीएम योगी करेंगे शिलान्यास

UP BJP प्रभारी बने राधामोहन सिंह, सह प्रभारी संजीव चौरसिया, छत्तीसगढ़ में नितिन नवीन

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें