आधार कार्ड में नाम, पता कैसे कई बार करवा सकते हैं ठीक, जानें प्रोसेस

MRITYUNJAY CHAUDHARY, Last updated: Wed, 3rd Nov 2021, 10:11 AM IST
  • आधार कार्ड में अब एक बार से ज्यादा बार अपनी जनक्रिया बदलवा सकते है. जिसके चलते आधार कार्ड में कोई भी अपना नाम, मोबाइल नंबर, पता, जन्मतिथि और फोटो उपडेट कर सकते है. वहीं इन जानकारियों के अपडेट करने की पूरा प्रोसेस नीचे दिया गया है.
आधार कार्ड में नाम से लेकर पता तक एक से ज्यादा बार करवा सकते है करेक्शन, जानें प्रोसेस

लखनऊ. आधार कार्ड में अब नाम से घर का पता तक अब एक बार से ज्यादा बार बदलवा सकते है. वहीं आधार कार्ड सबसे महत्त्वपूर्ण डॉक्यूमेंट में से एक है. जिसे सरकारी योजनाओं का लाभ लेना हो या फिर कोई फॉर्म भरना हो आधार कार्ड सभी जगह पर उपयोग होता है. इन सभी काम के लिए जरूरी होता है कि आधार कार्ड में जानकारियां सही हो. वहीं अगर आधार कार्ड में कोई जानकारी गलत हो और सही करवाना चाह रहे है तो अब इसे एक से ज्यादा बदलवा सकते है. 

आधार कार्ड में नाम सही कराने की बात करे तो इसे दो बार करेक्शन कराया जा दकता है. साथ ही जन्मतिथि को एक बार से ज्यादा बदलाव नहीं किया जा सकता है. इसके साथ ही घर का पता बदलवाने की कोई लिमिट नहीं रखी गई है क्योकि अधिकांश लोग घर या जगह बदलते रहते है. जिसके चलते पता बदलना भी जरूरी होता है. इसी तरह मोबाइल नंबर भी बदलवाने की कोई सीमा नहीं रखी गई है. इसे कितनी बार भी करेक्शन करवा सकते है. इज़के अलावा आधार कार्ड में फोटो भी कई बार बदलवा सकते है. 

जानें कैसे बदले योगी सरकार ने शहरों और रेलवे स्टेशन के नाम, कौन देता है मंजूरी, पूरी प्रक्रिया

बता दें कि आधार कार्ड में इन सभी का करेक्शन कराने के लिए आधार नामांकन या अपडेशन केंद्र पर जाना होगा. यदि आधार कार्ड का अपडेट निर्धारित संख्या पाऊरी हो गई हो तो उसके लिए UIDAI को मेल या डाक के माध्यम से आवेदन करना होगा. इसके साथ ही URN स्लिप, आधार डिटेल्स और एडिट डिटेल सम्बंधित डॉक्यूमेंट भी भेजना होगा. जिसके बाद भेजी गई डॉक्यूमेंट को वेरिफिकेशन के बाद ही आधार उपडेट किया जाएगा.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें