7th Pay Commission: सितंबर की सैलरी के साथ बढ़कर मिलेगा DA, जानें कितना

Smart News Team, Last updated: Thu, 1st Jul 2021, 7:02 PM IST
  • केंद्रीय कर्मचारियों को लंबे समय से महंगाई भत्ते का इंतजार है, लेकिन ये इंतजार अब खत्म हो चुका है. सितंबर के आखिर में सैलरी के साथ पिछली तीन किस्त ( जनवरी 2020, जून 2020, जनवरी 2021 ) का भुगतान होने जा रहा है. 
7वें वेतन आयोग

काफी लंबे समय से केंद्रीय कर्मचारी महंगाई भत्ते का इंतजार कर रहे हैं, जो अब खत्म होने जा रहा है. दरअसल, इस साल सितंबर के आखिर में सैलरी के साथ पिछली तीन किस्त जनवरी 2020, जून 2020, जनवरी 2021 का भुगतान एक साथ किया जाएगा. इतना ही नहीं खास बात तो ये हैं कि जून 2021 के महंगाई भत्ते का ऐलान होने के बाद वो पैसा भी सितंबर की सैलरी में क्रेडिट हो जाएगा. वहीं सामने आ रही खबरों की माने तो जून 2021 में भी 3 फीसदी महंगाई भत्ते बढ़ने वाला है. ऐसे में महंगाई भत्ते में कुल 14 फीसदी का इजाफा होगा.

हाल में कैबिनेट सचिव के साथ हुई बैठक में इस बात को साफ कर दिया गया है कि सितंबर की सैलरी के साथ महंगाई भत्ते का पूरा भुगतान किया जाएगा. इसके अलावा 1 जुलाई से महंगाई भत्ते पर लगी रोक को भी हटा लिया गया है. साथ ही बताया जा रहा है कि 52 लाख केंद्रीय कर्मचारियों और 60 लाख पेंशनर्स के लिए महंगाई भत्ता और महंगाई राहत को बहाल कर दिया गया है, लेकिन इसका भुगतान सितंबर महीने की सैलरी में किया जाएगा और जुलाई-अगस्त का एरियर भी केंद्रीय कर्मचारियों को दिया जाएगा.

विदेशी निवेशकों ने दिखाया भरोसा, कोरोना काल में UP में बढ़े FDI

वहीं नेशनल काउंसिल ऑफ जेसीएम के सेक्रेटरी शिव गोपाल मिश्रा इस बारे में बताते हैं कि 26 जून की बैठक में फैसला लिया गया है कि केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता जुलाई से बहाल है. मीटिंग कैबिनेट सेक्रेटरी ने भी इस पर अपनी सहमति जताई है. इसके अलावा बढ़े हुए पैसे को लेकर शिव गोपाल मिश्रा ने बताया कि फिलहाल महंगाई भत्ता 17 फीसदी है जो बहाली के बाद 28% हो जाएगा. इसके बाद जून साल 20021 में 3 फीसदी और बढ़ने का भी अनुमान है. इसके मतलब ये है कि सितंबर तक कुल महंगाई भत्ते में 14% का इजाफा होगा. 

इसके अलावा केंद्रीय कर्मचारी का महंगाई भत्ते उनके मूल वेतन के 14% तक बढ़कर मिलेगा. साथ ही उन्होंने बताया कि महंगाई राहत का कैककुलेशन भी इसी के हिसाब से होगा. बता दें कि 7वें वेतन आयोग के तहत सैलरी कैलकुलेशन के लिए कर्मचारी की बेसिक सैलरी पर महंगाई भत्ता कैलकुलेट करना होगा. जैसे बेसिक सैलरी अगर 25,000 रुपए है तो उसका महंगाई भत्ता 25,000 का 31% तक बढ़ जाएगा. यानी कि महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी 25,000 रुपए का 14% यानी कुल 3500 रुपए होगा. इसी तरह बाकी केंद्रीय कर्मचारियों की भी सैलरी 7th CPC Pay Matrix में अलग-अलग होगी.

यूपी-छत्तीसगढ़ के बीच चलाई जा रही वीकली ट्रेन, नहीं हो पाएगा बिना रिजर्वेशन सफर

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें