केंद्र का बड़ा फैसला, अब 1 मई से 18 साल से ऊपर के लोग भी लगवा सकेंगे कोरोना वैक्सीन

Smart News Team, Last updated: Mon, 19th Apr 2021, 8:12 PM IST
  • केंद्र सरकार वैक्सीनेशन संबंधित एक बड़ा फैसला लिया सरकार ने सोमवार को 18 साल से अधिक उम्र वालों को भी वैक्सीन लगाने के फैसले को मंजूरी दे दी.
केंद्र का बड़ा फैसला, अब 1 मई से 18 साल से ऊपर के लोग भी लगवा सकेंगे कोरोना वैक्सीन (प्रतीकात्मक फ़ोटो)

लखनऊ: देश भर में कोरोना वायरस संक्रमण से बेकाबू होते हालात के बीच केंद्र सरकार वैक्सीनेशन संबंधित एक बड़ा फैसला लिया सरकार ने सोमवार को 18 साल से अधिक उम्र वालों को भी वैक्सीन लगाने के फैसले को मंजूरी दे दी. 1 मई से शुरु होने वाले तीसरे चरण के वैक्सीनेशन में देश में 18 साल से अधिक उम्र के सभी लोग कोविड 19 वैक्‍सीन लगवाने के पात्र होंगे. केंद्र सरकार का यह फैसला दवा कंपनियों और टॉप डॉक्‍टर्स के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सोमवार को हुई बैठक के बाद आया है.

सरकार का कहना है कि विश्व के सबसे बड़े टीकाकरण अभियान के तीसरे चरण में टीकों की खरीद और टीका लगवाने की उम्र सीमा में ढील दी जा रही है. कोरोना वैक्सीन पहले फ्रंटलाइन वर्कर्स, हेल्‍थ वर्कर्स और 60 साल से अधिक उम्र के लोगों को लगाई गई थी. इसके बाद 45 साल की उम्र से अधिक के लोगों को टीका लगाया जा रहा है. सरकार का कहना है कि यह व्‍यवस्‍था ऐसे ही चलती रहेगी. बता दें की देश में बिगड़े कोरोना से हालत के बीच चारों तरफ से 18 साल से अधिक के लोगों को वैक्सीनेशन करने की मांग उठ रही थी.

लखनऊ: पूर्व आवास विकास अधिकारी और उनकी पत्नी की दो दिनों में ही जान ले गया कोरोन

वैक्सीनेशन के क्या पैसे भी लगेंगे?

सरकार जल्द ही 18 साल से ज्यादा के उम्र के लोगों को कोरोना वायरस की वैक्सीन लगाने को लेकर प्रोटोकॉल के बारे में जानकारी दी जाएगी. इन लोगों को वैक्सीन के लिए कीमत चुकानी होगी या नहीं इसपर सरकार जल्द ही जानकारी साझा करेगी. हाल के दिनों में कई राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने यह मांग की थी कि कोरोना वैक्सीन की तय उम्र सीमा को कम किया जाए. ऐसे में सरकार ने यह अहम फैसला लिया है. अब तक 45 साल से ऊपर की उम्र वालों को ही वैक्सीन की खुराक दी जा रही थी लेकिन अब 18 साल से ज्यादा की उम्र वालों को भी एक मई को वैक्सीन दी जाएगी. वैक्सीनेशन सेंटर पर लोगों को अपना आधार कार्ड लेकर जाना होगा जिसके बाद उन्हें वैक्सीन की डोज दी जाएगी.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें