प्रियंका गांधी को लखीमपुर जाने से रोककर हिरासत में लेने पर NHRC में UP Police अफसरों पर केस दर्ज

Haimendra Singh, Last updated: Mon, 1st Nov 2021, 2:23 PM IST
  • किसानों की मौत के बाद लखीमपुर जाने पर प्रियंका गांधी को पुलिस ने सीतापुर में हिरासत में ले लिया था. राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग में शिकायत की गई थी, जिसके बाद पुलिस के अधिकारियों के खिलाफ धारा 46 के तहत मामला दर्ज किया गया है. 
प्रियंका गांधी को लखीमपुर जाने से रोकती हुई पुलिस.

लखनऊ. लखीमपुर हिंसा की हिंसा के बाद 4 अक्टूबर को मृतक किसानों के परिवार से मिलने जा रही काग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी को यूपी पुलिस ने सीतापुर में हिरासत में ले लिया था. प्रियंका को रात को हिरासत में लेने के मामले में राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग में एक शिकायत दर्ज कराई गई थी जिसके बाद यूपी पुलिस के कुछ अधिकारियों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है. जानकारी के अनुसार, पुलिस के अधिकारियों के खिलाफ धारा 46 में मामला दर्ज किया गया है, जिसमें प्रावधान है कि एक महिला को सूर्यस्त होने के बाद और सूर्योदय से पहले हिरासत में नहीं किया जा सकता.

लखीमपुर खीरी हिंसा मामला

3 अक्टूबर को लखीमपुर खीरी की हिंसा में 4 किसानों सहित कुल 8 लोगों की मौत हो गई थी. किसानों को हत्या का आरोप केंद्रीय गृह राज्यमंत्री अजय मिश्रा के बेटे आशीष मिश्रा पर लगा था. किसानों की मौत के बाद प्रियंका गांधी लखीमपुर जाने के लिए निकली थी, लेकिन यूपी पुलिस उन्हें सीतापुर में ही हिरासत में ले लिया था. तीन दिन की जद्दोहजहद के बाद योगी सरकार ने विपक्षी दलों को लखीमपुर जाने की इजाजत दी थी. इस मामले में पूरा विपक्ष सरकार पर आरोप लगा रही थी कि सरकार गृह राज्यमंत्री अजय मिश्रा के बेटे को बचाने का प्रयास कर रही थी.

अखिलेश यादव ने की घोषणा- बोले खुद नहीं लड़ेंगे यूपी विधानसभा चुनाव 2022

लखीमपुर की घटना के बाद गृह राज्यमंत्री अजय मिश्रा के बेटे आशीष मिश्रा के गिरफ्तारी की मांग चल रही थी. 9 अक्टूबर को आशीष मिश्रा पुलिस के सामने पेश हुए. 12 घंटे की लंबी पूछताछ के बाद पुलिस ने आशीष को गिरफ्तार कर लिया. लखीमपुर हिंसा के बाद आशीष मिश्रा के खिलाफ 302 समेत कई धाराओं में केस दर्ज किया गया है. मामला अभी अदालत में विचारधीन है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें