Navodaya Exam: 11 अगस्त को होगी नवोदय की परीक्षा, जल्द एडमिट कार्ड होगा जारी

Smart News Team, Last updated: Wed, 21st Jul 2021, 1:59 PM IST
  • जवाहर नवोदय विद्यालय समिति ने चयन परीक्षा के लिए नवोदय परीक्षा की तारीख जारी कर दी है.11 अगस्त को परीक्षा आयोजित की जाएगी.
Navodaya Exam

जवाहर नवोदय विद्यालय समिति ने चयन परीक्षा के लिए नवोदय परीक्षा की तारीख जारी कर दी है. शिक्षा मंत्रालय ने सूचित किया है कि जवाहर नवोदय विद्यालय चयन परीक्षा या जेएनवीएसटी कक्षा VI प्रवेश 2021 के लिए सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में 11 अगस्त को आयोजित किया जाएगा. चयन परीक्षा पहले 16 मई, 2021 को मिजोरम, नागालैंड और मेघालय को छोड़कर सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में निर्धारित की गई थी. बाद के लिए, परीक्षा 19 जून, 2021 को निर्धारित की गई थी. इन दोनों तिथियों को रद्द कर दिया गया और दूसरी लहर के बीच नोटिस जारी किया गया.

नोटिस में सूचित किया गया था कि छात्रों को परीक्षा से कम से कम 15 दिन पहले परीक्षा के बारे में सूचित किया जाएगा. शिक्षा मंत्रालय ने तारीख की जानकारी दे दी है और आधिकारिक नोटिस जल्द ही आधिकारिक वेबसाइट navodaya.gov.in पर जारी किया जाएगा. जिन लोगों ने पंजीकरण कराया था, उन्हें सलाह दी जाती है कि वे एडमिट कार्ड जारी करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर नजर बनाए रखें. एनवीएस पहले ही मई में परीक्षा और परीक्षा पैटर्न के बारे में एक पुस्तिका जारी कर चुका है.

RPSC RAS 2021: राजस्थान लोक सेवा आयोग ने निकाली RAS पदों पर भर्तियां

नवोदय विद्यालय समिति के तहत विभिन्न स्कूलों में कक्षा 6 और 9 में प्रवेश के लिए हर साल नवोदय प्रवेश परीक्षा या जेएनवी चयन परीक्षा आयोजित की जाती है. 2021 की परीक्षा 2 घंटे की अवधि की होगी. परीक्षा को प्रवेश परीक्षा के रूप में भी जाना जाता है. हर साल देश भर से लाखों छात्र परीक्षा के लिए उपस्थित होते हैं. जेवीएन माध्यमिक शिक्षा के लिए केंद्रीय वित्त पोषित स्कूल हैं. ये आवासीय विद्यालय हैं और मेधावी छात्रों को मुफ्त शिक्षा प्रदान किया जाता है. परीक्षा आमतौर पर साल में दो बार आयोजित की जाती है एक बार जनवरी में और फिर मार्च में प्रवेश प्रक्रिया के लिए. इस साल, हालांकि, विभिन्न कारणों से परीक्षा स्थगित कर दी गई थी.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें