UP बोर्ड में अब NCC भी वैकल्पिक विषय ले सकेंगे 10वीं-12वीं के छात्र, फुल डिटेल्स

Smart News Team, Last updated: Fri, 14th May 2021, 9:11 PM IST
  • यूपी सरकार ने एनसीसी को वैकल्पिक विषय के रूप में मान्यता दी है. अब यूपी बोर्ड के हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के छात्र एनसीसी को वैकल्पिक विषय के रूप में ले सकेंगे. 12वीं में सिर्फ आर्ट साइड लेने वाले छात्र ही एनसीसी की पढ़ाई कर सकेंगे.
10वीं और 12वीं के लिए यूपी बोर्ड एनसीसी की लिखित परीक्षा 2023 से लेगा.

लखनऊ. यूपी बोर्ड के 10वीं और 12वीं के विद्यार्थी अब राष्ट्रीय कैडेट कोर (एनसीसी) की भी पढ़ाई कर सकेंगे. शासन ने एनसीसी को वैकल्पिक विषय के रूप में मंजूरी दे दी है. अब विद्यार्थी चाहें तो वे एनसीसी की पढ़ाई कर सकेंगे. मिली जानकारी के अनुसार, बोर्ड एनसीसी की लिखित परीक्षा 2023 से करवाएगा. अभी तक एनसीसी को अतिरिक्त विषय के रूप में शामिल किया गया था.

एनसीसी को वैकल्पिक विषय के रूप में शामिल करने के लिए यूपी बोर्ड ने 9 फरवरी 2021 को राज्य सरकार को प्रस्ताव भेजा था. इस प्रस्ताव पर मंथन करने के बाद 7 अप्रैल को शासन ने इसे वैकल्पिक विषय बनाने का आदेश दिया. जिसके बाद अब इसी सत्र से यूपी बोर्ड के हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के छात्र और छात्राएं एनसीसी की पढ़ाई वैकल्पिक विषय के रूप में कर सकते हैं.

लखनऊ: खून की कमी से जूझ रहे अस्पतालों के ब्लड बैंक, डोनेशन कैंप में भारी कमी

मिली जानकारी के अनुसार, शासन ने 10वीं में एनसीसी समेत 7 विषयों केा वैकल्पिक विषयों के रूप में मान्यता दी है. जिसमें प्लंबर, इलैक्ट्रीशियन, आपदा प्रबंधन, सोलर सिस्टम रिपेयर, मोबाइल रिपेयर और एनसीसी शामिल हैं. अब हाईस्कूल के छात्र हिंदी, अंग्रेजी, विज्ञान, गणित और सामाजिक विज्ञान के साथ इन छह वैकल्कि विषयों में से किसी एक को ले सकते हैं.

अखिलेश यादव ने आजम खान के इलाज के लिए दिल्ली के मैक्स हॉस्पिटल से बुलाई डॉक्टरों की टीम

वहीं 12वीं कक्षा में साइंस और कॉमर्स के छात्र एनसीसी नहीं ले पाएंगे सिर्फ आर्ट वर्ग लेने वाले छात्र ही एनसीसी को वैकल्पिक विषय के रूप में पढ़ाई कर सकेंगे. मिली जानकारी के अनुसार, सीबीएसई बोर्ड में एनसीसी की पढ़ाई पहले से होती है. उसी आधार पर यूपी बोर्ड का कोर्स तैयार किया गया है.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें