लखनऊ: लोहिया संस्थान में बनेगा न्यूरोसाइंस सेंटर, बजट के दौरान सरकार ने की घोषणा

Smart News Team, Last updated: 22/02/2021 09:34 PM IST
लखनऊ के लोहिया संस्थान में जल्द एक न्यूरोसाइंस सेंटर बनेगा. इसकी घोषणा सरकार ने बजट के दौरान की है. इसके अलावा गरीब मरीजों को मुफ्त इलाज भी मिलेगा. यह सेंटर आधुनिक सुविधाओं से लैस होगा.
लोहिया संस्थान में एक न्यूरोसाइंस सेंटर बनेगा.

लखनऊ. राजधानी के लोहिया संस्थान में न्यूरोसाइंस सेंटर बनेगा. सोमवार को बजट पेश करते हुए 492 करोड़ रुपए का तोहफा सरकार ने संस्थान को दिया. इसमें असाध्य गरीब मरीजों को मुफ्त इलाज मिल सकेगा.

आपको बता दें कि पिछले बजट में संस्थान को 477 करोड रुपए का बजट जारी किया गया था यह बजट सरकार ने संस्थान को कर्मचारियों के वेतन और दूसरे संसाधनों के लिए दिया था. अब सरकार में बजट में करीब 15 करोड़ रुपये की बढ़ोतरी है. संस्थान के प्रवक्ता डॉ वीके सिंह ने बताया कि इस बजट से यहां न्यूरोसाइंस सेंटर बनेगा. सेंटर में 200 बेड होंगे और 20 बेड की इमरजेंसी होगी. इसके साथ ही 30 बेड की इंटीग्रेटेड केयर यूनिट होगी. साथ ही पीडियाट्रिक न्यूरो सर्जरी का भी अलग से वार्ड होगा. इसमें तीन ऑपरेशन थिएटर होंगे और डे केयर ऑपरेशन थिएटर भी होगा. इसके अतिरिक्त 24 घंटे सीटी स्कैन होगा.

किसानों को राहत देगा योगी सरकार का नया ऐप, अब मोबाइल पर मिलेगी पूरी जानकारी

इसके अलावा संस्थान के सेंटर में डिजिटल सब्सट्रैक्शन एंजियोग्राफी भी होगी. ईईजी और ईएमजी लैब होगी और आधुनिक मशीनें भी आएंगी. संस्थान को पिछली बार से ज्यादा बजट मिलने से गरीब मरीजों को इलाज मुहैया कराने में आसानी होगी. असाध्य योजना के तहत हर महीने सैकड़ों मरीजों को मुफ्त इलाज मिलेगा. इसमें प्रतिमाह करीब 1 करोड़ रुपये खर्च हो रहे हैं. इसमें भी बजट बढ़ाया गया है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें