यूपी: अब 108 एम्बुलेंस होगी सामने, फिर भी मरीजों को मदद की उम्मीद नहीं

Smart News Team, Last updated: Fri, 6th Nov 2020, 10:06 AM IST
  • यूपी में 108 एम्बुलेंस सेवा में ऑटो असाइनमेंट सिस्टम के कारण मरीजों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. यह सिस्टम मरीजों की दिक्कत कम करने के बजाय बढ़ा रही है. 
108 एम्बुलेंस सेवा में ऑटो असाइनमेंट सिस्टम लागू होने से मरीजों को हो रही परेशानी.

लखनऊ. यूपी में 108 एम्बुलेंस सेवा में ऑटो असाइनमेंट सिस्टम लागू हो जाने से मरीजों को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. यह व्यवस्था लोगों की परेशानी कम करने के बजाय बढ़ाने का काम कर रहा है. इस सिस्टम के लागू हो जाने के बाद से घटनास्थल के पास की एम्बुलेंस की जानकारी मिलने की गारंटी खत्म हो गई है.

इस नई व्यवस्था के तहत जिले के किसी भी 108 एम्बुलेंस को घटनास्थल पर पहुंचने की जानकारी दी जा सकती है. इससे पहले मरीज को घटनास्थल के नजदीक की एम्बुलेंस मिल जाती थी. इस सिस्टम के प्रोजेक्ट मैनेजर अविनाश चन्द्र मिश्र ने बताया कि 108 एम्बुलेंस सेवा में कुछ बदलाव किया गया है. इससे पहले वाली व्यवस्था के तहत मरीज को उसके नजदीक की एम्बुलेंस की सूचना मिल जाती थी लेकिन ऑटो असाइनमेंट सिस्टम के तहत अब मरीज को जिले के किसी भी एम्बुलेंस की सूचना मिलेगी.

CM योगी ने राज्य कर्मचारियों को दिया बड़ा तोहफा, दिवाली पर 15 लाख लोगों को बोनस

उन्होंने बताया कि इस सिस्टम में बदलाव कर फोन करने वाले जीपीएस ट्रैक करके नजदीक की एम्बुलेंस उपलब्ध करवाने की कोशिश की जा रही है. इस व्यवस्था के लिए काम किया जा रहा है, लेकिन सॉफ्टवेयर में कुछ समस्या आ जाने के कारण दूर की एम्बुलेंस अलाट हो जा रही हैं.

इलाहाबाद HC ने निरस्त किया मेरठ, आगरा और वाराणसी के जिला जजों का ट्रांसफर ऑर्डर

बलिया में सीएचसी नरहीं सिंह के डॉक्टर ने बताया कि ऑटो सिस्टम होने से मरीज के पास किसी भी एम्बुलेंस की सूचना जा सकती है. एम्बुलेंस को जानकारी मिलने के बाद उसके आने तक मरीज की हालात बिगड़ जाती है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें