यूपी में कोरोना पर लगा ब्रेक, लगातार कम हो रहे नए कोविड केस

Smart News Team, Last updated: Tue, 1st Jun 2021, 1:19 PM IST
  • यूपी में पिछले 24 घंटे में 1,430 नए कोरोना संक्रमितों की पहचान की गई है. वहीं राज्य में सक्रीय मामलों की कुल संख्या 32,578 है. प्रदेश में कोरोना के नए केसों में लगातार कमीं हो रही है. जिसे देखते हुए योगी सरकार ने 61 जिलों में कोरोना कर्फ्यू में छूट दी है.
उत्तर प्रदेश में लगातार कम हो रहे कोरोना केस (प्रतीकात्मक तस्वीर)

लखनऊ. उत्तर प्रदेश में योगी मॉडल से लगातार कोरोना के नए केसों में गिरावट दर्ज की गई है. बीते 24 घंटों में राज्य में सिर्फ 1,430 नए कोरोना संक्रमित सामने आए है. वहीं 5,625 लोग कोरोना से स्वस्थ होने के बाद डिस्चार्ज किए गए है. यूपी में फिलहाल कुल एक्टिव केसों की संख्या 32,578 है. वहीं मरीजों के इस वायरस से ठीक होने की दर 96.9 फीसदी है. राज्य में सबसे ज्यादा केस 30 अप्रैल को 38,000 आए थे. लेकिन लॉकडाउन लगने के बाद से यूपी में लगातार कोरोना के नए मामलों में कमी आई है. राज्य में अभी कोविड पॉजिटिवी रेट 0.4 फीसदी है.

यूपी में कोरोना केसों में कमी होती देख योगी सरकार ने चरणबद्ध तरीके से राज्य को खोलने का फैसला किया है. जिसके अनुसार सरकार ने 1 जून यानी आज से 61 जिलों में कोरोना कर्फ्यू में छूट दी है. वहीं 600 से अधिक कोरोना मरीजों वाले जिलों में पाबंदियां जारी रहेंगी. हालांकि जिन जिलों में उपचाराधीन कोरोना मरीजों की संख्या 600 से कम हो जाएगी. वहाँ कोरोना कर्फ्यू में दी गई छूट स्वत: लागू हो जाएगी.

दो हजार रुपये के लिए गंवाई जान, गहनों की तलाश में कुएं में उतरे किसान की मौत

लखीमपुर खीरी, गाजियाबाद और जौनपुर में कोरोना के केस 600 से कम हो गए है. इस कारण इन जिलों में भी नई गाइडलाइन के तहत कल सुबह 7 बजे से कोरोना कर्फ्यू मे छूट दी जाएगी.  राज्य में अब तक कुल 4.97 करोड़ कोविड टेस्ट किए जा चुके हैं. वहीं पिछले 24 घंटे में कुल 3.24 लाख कोरोना टेस्ट किए गए है.

कोविड से मरने वाले LDA के कर्मचारियों की फाइल लापरवाही मामले में 1 कर्मी सस्पेंड

नई गाइडलाइन के अनुसार फ्रंट लाइन सरकारी विभागों को पूरे स्टाफ के साथ खोला जाएगा. बाकी सरकारी ऑफिसो में 50 फीसदी स्टाफ के साथ दफ्तर खोलने की अनुमति होगी. इसके अलावा सब्जी मंडियां, रेलवे स्टेशन, एयरपोर्ट आदि को कोविड प्रोटोकॉल के नियमों का पालन करते हुए खोला जाएगा. वहीं स्कूल, कॉलेज और अन्य शिक्षण संस्थानों में शिक्षण कार्य बंद रहेंगे और माध्यमिक और उच्च शिक्षण संस्थानों में ऑनलाइन पढ़ाई कराई जाएगी.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें