नए चुनाव कानून का बिल लोकसभा से पास, आधार से लिंक होगा वोटर कार्ड

Swati Gautam, Last updated: Mon, 20th Dec 2021, 7:31 PM IST
  • सोमवार को लोकसभा में चुनाव कानून (संशोधन) विधेयक 2021 पारित हो गया है. अब वोटर आईडी कार्ड के साथ आधार लिंक कराया जायेगा जिससे फर्जी पहचान और फर्जी वोटर्स पर भी लगाम लगेगी. अगर आप भी घर बैठे वोटर आईडी कार्ड से आधार लिंक करना चाहते हैं तो पूरी खबर पढ़ें.
नए चुनाव कानून का बिल लोकसभा से पास, आधार से लिंक होगा वोटर कार्ड

लखनऊ. सोमवार को लोकसभा में चुनाव कानून संशोधन विधेयक, 2021 पास कर दिया गया. इस बिल में वोटर लिस्ट में वोटर आईडी और लिस्ट को आधार कार्ड से जोड़ने का प्रावधान है. यानी की बिल के पास होने से अब वोटर कार्ड के साथ आधार लिंक कराया जायेगा जिससे फर्जी पहचान और फर्जी वोटर्स पर भी लगाम लगेगी. इतना ही नहीं वोटर लिस्ट में दोहराव रोकने के लिए भी यह कारगर साबित होगा. आधार को मतदाता पहचान पत्र से जोड़े जाने के बाद वोटर केवल एक ही जगह मतदाता सूची में अपना नाम रख सकता है. आधार नंबर के जरिए वोटर कार्ड का दोहराव नहीं हो सकेगा.

बता दें कि मोदी कैबिनेट ने पिछले हफ्ते चुनाव सुधारों से जुड़े इस विधेयक के मसौदे को मंजूरी दी थी. कानून मंत्री किरण रिजिजू ने बिल को लोकसभा में पेश किया जिसे पास कर दिया गया. अब यह बिल राज्य सभा से पास कराया जाएगा जिसके बाद कानून बनेगा. मालूम हो कि सरकार ने यह प्रस्ताव इसलिए किया ताकि कोई व्यक्ति एक से अधिक निर्वाचन क्षेत्र में रजिस्ट्रेशन नहीं करा सके. साथ ही इससे फर्जी वोटिंग भी रुकेगी. हालांकि सोमवार को सदन में कई विपक्षी दलों ने विधेयक को पेश किए जाने का विरोध भी किया. कांग्रेस नेताओं ने कहा कि इस विधेयक में बहुत सारी कानूनी कमियां हैं. यह सुप्रीम कोर्ट के फैसले के खिलाफ है. ये निजता का उल्लंघन करता है. आरोप है कि इससे लाखों लोगों के चुनावी अधिकार छिन सकते हैं.

पनामा में ऐश्वर्या राय से ED की पूछताछ, जया बच्चन ने सदन में सरकार को दिया श्राप

घर बैठे कर सकेंगे वोटर आईडी आधार से लिंक

1) आधार कार्ड से वोटर आईडी को लिंक करने के लिए सबसे पहले नेशनल वोटर सर्विस पोर्टल की वेबसाइट https://voteportal.eci.gov.in. पर जायें.

2) फिर मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी या वोटर आईडी नंबर का उपयोग कर लॉग इन करें. फिर पासवर्ड डालें.

3) इसी पेज पर आपको राज्य, जिला सहित अपनी सभी व्यक्तिगत जानकारी भी साझा करनी होगी.

4) जानकारी भरने के बाद आपको सर्च बटन पर क्लिक करें. अगर जानकारी का मिलान सरकारी डेटा से हो जाएगा तो स्क्रीन पर फीड आधार नंबर पर क्लिक करें.

5) इसके बाद आपको आधार कार्ड पर लिखे नाम सहित अन्य सभी जानकारी देनी होगी.

6) जानकारी भरने के बाद आपको सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा. इसके बाद आपकी स्क्रीन पर एक मैसेज आएगा कि आपका वोटर आईडी कार्ड आधार कार्ड से लिंक हो गया है. साथ ही आपका रजिस्ट्रेशन सफल रहा.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें