New Year Party: कितनी शराब ट्रैफिक पुलिस की ड्रिंक ड्राइव चेकिंग में 30 MG आएगी

Smart News Team, Last updated: Thu, 31st Dec 2020, 12:45 PM IST
  • न्यू ईयर पार्टी में शराब पीने का प्लान बना रहे हैं तो पहले ही अपने साथ ड्राइवर या कैब का इंतजाम रखें क्योंकि शराब आपको जेल या अस्पताल पहुंचा सकती है. वहीं अगर पुलिस से बचने का उपाय खोज रहे हैं तो कुछ कैलकुलेशन में पड़कर आप शायद बच सकते हैं लेकिन सबसे अच्छा है ड्रिंकिंग और ड्राइविंग दोनों को अलग-अलग रखें.
न्यू ईयर पार्टी और वीकेंड पर शराब पीकर गाड़ी ना चलाएं नहीं तो हो सकती है बड़ी घटना.

लखनऊ. नए साल की पार्टी और वीकेंड पर बीयर, वाइन, व्हिस्की या अन्य शराब का सेवन करने के बाद गाड़ी चला रहे हैं तो ट्रैफिक पुलिस आपका भारी चालान कर सकती है. वहीं इससे बचने के लिए यह सवाल उठता है कि कितना एमएल अल्कोहल लेने के बाद ट्रैफिक पुलिस के ब्लड टेस्ट या ब्रेथ एनलाइजर जांच में 30 एमजी से ज्यादा अल्कोहल ना आए. ये गणित आपको बहुत उलझा सकता है उससे अच्छा और आसान तरीका ये है कि शराब या अन्य किसी नशे के बाद आप ड्राइव ही ना करें.

30 एमजी अल्कोहल की मात्रा आपके पुरुष और महिला के साथ वजन और शरीर में खून की मात्रा पर निर्भर करता है. साथ ही यह कारक भी होता है कि आपने कितनी देर पहले शराब पी है. लखनऊ, पटना, रांची, जयपुर, दिल्ली, मुंबई समेत भारत के अधिकतम शहरों में ड्रिंक और ड्राइव को लेकर पुलिस के नियम हैं और ब्रेथ एनलाइजर टेस्ट में अल्कोहल की मात्रा 30 एमजी से ज्यादा आती है तो पुलिस नशा करके ड्राइव करने वाले चालक का लाइसेंस जब्त कर लेती है. जिसके बाद उसे कोर्ट में मजिस्ट्रेट के सामने पेश होना पड़ता है. 

नए साल 2021 पर घरों में जश्न मानने के लिए पुलिस की अनुमति की जरूरत नहीं

शराब पीने वाले एलएल में पीते हैं उदाहरण के लिए 750 एमएल की बीयर की बोतल होती है और जिसे छोटी पाइंट कहते हैं वह 350 एमएल की होती है. इसी के साथ वाइन छोटे ग्लास में 140 एमएल और बड़े में 250 एमएल का होता है. वहीं व्हिस्की यानी शराब का छोटा पैग 30 एमएल और बड़ा पैग 60 एमएल का होता है.

पुलिस की जांच में एमजी में अल्कोहल तलाशा जाता है. वहीं लोग शराब एमएल में पीते हैं और जांच मिलिग्राम में होती है. शरीर में 100 एमएल खून के टेस्ट में 30 एमजी से ज्यादा शराब की मात्रा नहीं होनी चाहिए. 

सालाना तीन लाख की आय वालों को मिलेगा 4.75 लाख में फ्लैट, पीएम आज करेंगे शुभारंभ

बता दें कि लड़कों के शरीर में जितनी शराब में 30 एमजी आता है उतनी में ही लड़कियों के शरीर में 40 से 45 एमजी आ सकता है. इसी के साथ अगर आपका वजन 65 किलो है तो बीयर की दो पाइंट यानि 660 एमएल या 60 एमएल व्हिस्की या 200 एमएल वाइन पीने के बाद गाड़ी चलाने के लिए कम से कम डेढ़ घंटे का इंतजार करना सही रहता है.  

पुलिस ने नए साल के कार्यक्रम करने पर बिना अनुमति के लगाई रोक, गाइडालन जारी

8 परसेंट अल्कोहल वाली 750 एमएल की बीयर कोई 60 किलो के वजन का लड़का पी ले तो एक घंटे बाद उसके खून में 97 एमजी अल्कोहल मिलेगा. वहीं अगर कोई लड़की इसी वजन की बीयर पीए तो एक घंटे में उसके खून में 116 एमजी अल्कोहल मिलेगा.  

कार पर लिखी जाति तो गाड़ी नहीं होगी जब्त, भरना होगा बार-बार चालान, जानें कितना

इतने कैलकुलेशन के बाद भी अगर आपके ब्लड में अल्कोहल की मात्रा मिलती है तो पुलिस की कार्रवाई ले आप बच नहीं सकते हैं. वहीं इससे अच्छा है कि शराब पीने के बाद गाड़ी ना चलाएं. अपने साथ ड्राइवर रखें या कैब का सहारा लें.   

नास्त्रेदमस की भविष्यवाणी, क्या 2021 होगा तबाही का साल, विनाश के बड़े संकेत दिए

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें