हाईवे पर टोल टैक्स देने के लिए NHAI की फास्टैग ऐप का करें इस्तेमाल, जानें नया फीचर

Smart News Team, Last updated: Tue, 29th Dec 2020, 10:24 AM IST
  • भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) ने 'माई फास्टैग ऐप' में एक नया फिचर जोड़ दिया है. एनएचएआई ने चेक बैलेंस स्टेटस का नया फीचर जोड़ा दिया है, जिससे यूजर अब बैलेंस चेक कर सकेंगे. ऐप में वाहन ड्राइवर को अपने वाहन का नंबर डालना होगा, इसके बाद उन्हें बैलेंस का पता चल जाएगा. 
1 जनवरी 2021 से अपनी गाड़ी पर फास्टैग लगवाना अनिवार्य कर दिया गया है.

लखनऊ. 1 जनवरी 2021 से टोल प्लाजा पर फास्टैग जरूरी कर दिया गया है. गाड़ी ड्राइवर की सुविधा के लिए भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) ने फास्टैग ऐप में एक नया फिचर जोड़ दिया है. एनएचएआई ने चेक बैलेंस स्टेटस को नया फीचर 'माई फास्टैग ऐप' में जोड़ा है. इस ऐप का प्रयोग करने वाले वाहन ड्राइवर को अपने वाहन का नंबर डालना होगा, इसके बाद उन्हें बैलेंस का पता चल जाएगा.

एनएचएआई ने ट्वीट कर बताया कि किसी कारण टोल प्लाजा सर्वर पर टैग अपडेट नहीं होने पर भी फास्टैग इस्तेमाल करने वाले लोग अपने वाहन के फास्टैग का स्टेटस आसानी से पता लगा सकेंगे. मिली जानकारी के अनुसार इस नए फीचर के आ जाने के बाद वाहन ड्राइवर और टोल ऑपरेटर दोनों के लिए काफी मददगार साबित होगा.

कानपुर में मेगा लेदर पार्क को मोदी सरकार की मंजूरी, CM योगी का ड्रीम प्रोजेक्ट

एनएचएआई के परियोजना निदेशक एनएन गिरी ने कहा कि आरोग्य सेतु ऐप की तरह एक फीचर माई फास्टैग ऐप' में जोड़ गया है. उन्होंने बताया कि नए फीचर के तहत यूजर कलर कोड के रूप में फास्टैग बैलेंस स्टेटस का पता लगा सकता है. ग्रीन रंग के कलर कोड का मतलब होगा कि फास्टैग एक्टिव है और वायलेट में पर्याप्त बैलेंस है.

जूनियर डॉक्टरों की हड़ताल जारी, इलाज नहीं मिलने से मरीजों का हाल बेहाल

'माई फास्टैग ऐप' के यूजर रियल टाइम बेसिस पर वाहन का बैलेंस चेक कर सकेंगे और इससे जुड़े विवादों से दूर रह सकेंगे. एनएचएआई ने बताया कि नया फीचर आ जाने से टोल प्लाजा पर यूजर फीस का भुगतान फास्टैग के जरिए कर सकेंगे. इससे वेटिंग टाइम भी कम हो सकेगा. साथ ही गाड़ियों के ईंधन की भी बचत होगी.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें