1 जनवरी से टोल प्लाजा होगा कैश लेस, फास्टैग अनिवार्य, जानिए कहां और कैसे मिलेगा

Smart News Team, Last updated: 22/11/2020 09:06 PM IST
  • सड़क परिवहन और राजमार्ग(एनएचआई) ने नोटिफिकेशन जारी किया है कि 1 जनवरी 2021 से पूरे देश में गाड़ी पर फास्टैग लगवाना अनिवार्य किया. जिससे टोल प्लाजा पूरी तरह से कैश लेस हो जाएगा.
1 जनवरी 2021 से अपनी गाड़ी पर फास्टैग लगवाना अनिवार्य कर दिया गया है.

लखनऊ. भारत सरकार के सड़क परिवहन और राजमार्ग(एनएचआई) ने 1 जनवरी 2021 चार पहिया वाहनों पर फास्टैग लगाना अनिवार्य कर दिया है. एनएचआई के इस नोटिफिकेशन के अनुसार 1 जनवरी से सभी हाईवे टोल पर कैश लेन की सुविधा बंद हो रही है. जिसके बाद सभी टोल प्लाजा केश लेस हो जाएंगे.

टोल प्लाजा पर कैशलेस की जगह फास्टैग की सुविधा शुरू होने जा रही है. माना जा रहा कि इस सुविधा के आने से टोल प्लाजा पर लगने वाली भीड़ से निजात मिलेगी. सबसे पहले कानपुर के टोल प्लाजा पर ये सुविधा लागू होगी. देश के सभी टोल प्लाजा पर अभी फास्टैग लगाने की सुविधा दी जा रही है. इसके लिए आपको अपने वाहन का रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट, आधार काॅर्ड, पैन काॅर्ड और ड्राइविंग लाइसेंस की फोटो काॅपी होनी चाहिए. 

फास्टैग नहीं लगवाया है तो जल्दी कीजिए, इस दिन से NHAI टोल पर बंद होंगी कैश लेन

क्या है फास्टैग?

फास्टैग एक इलैक्टाॅनिक टोल कलेक्शन तकनीक है. इसमें रेडिया फ्रेक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन का इस्तेमाल होता है. इस टैग को गाड़ी के शीशे पर लगाया जाता है. जब आपकी गाड़ी टोल प्लाजा से गुजरेगी तो वहां लगा सेंसर इसे रीड कर लेगा और आपके फास्टैग अकाउंट से टोल प्लाजा के पैसे कट जाएंगे. इस तरह आपको टोल प्लाजा पर ज्यादा देर रूकना नहीं पड़ेगा. जब आपके फास्टैग अकाउंट के पैसे खत्म हो जाए तो उसे रिचाॅर्ज करवा लें.

NHAI हाईवे पर बिना फास्टैग 1 जनवरी से कैश में दोगुना टोल टैक्स लेन फाइन

कैसे मिलेगा फास्टैग?

इस नए नियम के तहत फास्टैग अभी आप टोल प्लाजा पर लगवा सकते हैं. आम दिनों में आप फास्टैग बैंक और पेटोल पंप से खरीद सकते हैं. ध्यान रहे कि जिस बैंक में आपका खाता है उसी बैंक से फास्टैग खरीदें. आप अमेजन, फ्लिपकार्ट, स्नैपडील और पेटीएम से ऑनलाइन फास्टैग ले सकते हैं. फास्टैग 200 रुपए में खरीद सकते हैं. इसमें कम से कम 100 रुपए का रिचार्ज होता है. फास्टैग लेने के लिए आपको ड्राइविंग लाइसेंस और गाड़ी का रजिस्ट्रेशन देने होगा. इसके अलावा आपके पास आधार कार्ड, पासपोर्ट या पैन कार्ड में से कोई एक होना चाहिए.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें