लखनऊ में पकड़े गए आतंकवादी मामले में एनआईए ने की कश्मीर में छापेमारी

Indrajeet kumar, Last updated: Fri, 26th Nov 2021, 9:54 AM IST
  • लखनऊ में कुकर बम के साथ अलकायदा के पांच संदिग्ध आतंकड़वादी के गिरफ्तारी मामले की जांच में एनआईए ने कश्मीर के शोपीयां और बड़गाम में पांच जगहों पर छापेमारी की है. इस दौरान एनआईए को कई आपत्तिजमक सामान भी मिले. ये मामला कुख्यात आतंकी संगठन हलमंडी से जुड़ा है. जो गजवातुल हिंद को बढ़ाने की कोशिश कर रहा है.
लखनऊ में पकड़े गए आतंकवादी मामले में एनआईए ने की कश्मीर में छापेमारी

लखनऊ. जुलाई में लखनऊ से गिरफ्तार संदिग्ध आतंकवादियों के मामले में एनआईए (NIA) ने कश्मीर के शोपियां और बडगाम जिलों में पांच ठिकानों पर छापेमारी ताबड़तोड़ छापेमारी की. इस दौरान पुलिस को कई अहम दस्तावेज मिले. एनआईए बरामद दस्तावेजों के आधार पर जांच कर रही है. यूपी एटीएस ने 11 जुलाई को लकायदा समर्थित अंसार गजवतुल हिंदू के सक्रिय सदस्य मिन्हाज अहमद और मसीरुद्दीन को लखनऊ से गिरफ्तार किया था. एडीजी एटीएस की जांच में ये खुलासा हुआ था कि दोनों आरोपी अपने अन्य साथियों की मदद से 15 अगस्त से पहले लखनऊ, कानपुर और प्रदेश के अन्य बड़े शहरों में भीड़भाड़ जगहों पर धमाका करने की साजिश रच रहे थे. आरोपियों ने सुसाइड बंबर के जरिए हमले की तैयारी में थे.

एटीएस को जांच में ये भी पता चला है कि मिन्हाज और उसके साथी अलकायदा के इंडियन सबकांटीनेंट माड्यूल एजीएच का देश में संचालन कर रहे आतंकी उमर हलमंडी के सीधे संपर्क में थे. इसके साथ ही आतंकी मिन्हाज के कश्मीर कनेक्शन भी सामने आए हैं. लखनऊ में इन दोनों आरोपियों के घर से कुकर बम पिस्टल और काफी मात्रा में विस्फोटक भी बरामद हुए थे. आतंकियों के घटना के अंजाम देने से पहले ही एटीएस ने 14 जुलाई को इन लोगों को गिरफ्तार कर लिया था. मिन्हाज के तीन अन्य साथियों शकील, मो. मुस्तकीन और मो. मुईद को गिरफ्तार किया गया था. जांच में ये भी सामने आया है कि उमर हलमंडी पाकिस्तान-अफगानिस्तान सीमा से भारतीय उपमहाद्वीप में अपनी आतंकी गतिविधियां चला रहा है आउएए लोग उनके संपर्क में थे.

लखनऊ आतंकी हमला मॉकड्रिल: लोक भवन, विधानसभा एरिया सील करके सुरक्षा टेस्ट

गृह मंत्रालय के निर्देश पर एनआईए ने मामले को अपने संज्ञान  में लेते हुए 29 जुलाई को लखनऊ में मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी थी. फिलहाल जांच में एनआईए को कई अहम सुराग मिले हैं. एनआईए इन सुरागों के आधार पर अंसार गजवातुल हिंदू से जुड़े अन्य संदिग्धों को पकड़ने कीकोशिश कर रही है. कयास लगाए जा रहे हैं कि एनआईए जल्द ही इस मॉड्यूल के कुछ सक्रिय सदस्यों को गिरफ्तार कर सकती है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें