वायरल खबर पर नीति आयोग का खंडन- कोविडशील्ड की सिर्फ एक डोज काफी नहीं

Smart News Team, Last updated: Tue, 1st Jun 2021, 9:21 PM IST
  • भारत में कोविडशील्ड की सिंगल डोज की खबर का नीति आयोग ने खंडन किया. नीति आयोग के सदस्य वीके पॉल ने कहा कोविडशील्ड के शेड्यूल में कोई बदलाव नहीं हुआ है. पहली डोज के 12 हफ्ते बाद दूसरी डोज जरूर लें.
नीति आयोग ने कहा कि कोविडशील्ड टीकाकरण के शेड्यूल में कोई बदलाव नहीं हुआ है. प्रतीकात्मक तस्वीर

लखनऊ. नीति आयोग ने कोविडशील्ड की सिंगल डोज की खबर का खंडन करते हुए कहा कि कोविडशील्ड के टीकाकरण शेड्यूल में किसी तरह का कोई बदलाव नहीं किया है. 12 हफ्ते के बाद दूसरी डोज लेना जरूरी है. कोरोना संक्रमण के बीच पूरे देश कोरोना वैक्सीनेशन अभियान चलाया जा रहा है. जून में कोविड वैक्सीन की पर्याप्त रूप से होने की संभावना जताई जा रही है.

इसी बीच कहा जा रहा था कि केन्द्र सरकार कोविडशील्ड की सिंगल डोज वैक्सीन को मंजूरी दी जा सकती है. नीति आयोग ने इस खबर का खंडन किया. नीति आयोग स्वास्थ्य के सदस्य वीके पॉल ने कहा कि कुछ खबरें ऐसी चल रही हैं, जिनमें कहा जा रहा है कि अब कोविडशील्ड की सिर्फ एक डोज लगेगी.

CM योगी ने कहा- हमने कोविड की दूसरी लहर पर नियंत्रण किया, अब 61 जिलों में कोरोना कर्फ्यू में छूट

वीके पॉल ने कहा कि इस बारे में मैं साफ करना चाहता हूं कि भारत में कोविडशील्ड का शेड्यूल दो डोज का है. पहली डोज और उसके 12 हफ्ते बाद दूसरी डोज. कोविडशील्ड के शेड्यूल में कोई बदलाव नहीं हुआ है. कोवैक्सीन के बारे में उन्होंने कहा कि कोवैक्सीन के भी दो डोज लगेंगे. पहली वैक्सीन के बाद दूसरा डोज 46 हफ्ते के बाद लें. इसी शेड्यूल को लेकर हम अपने वैक्सीनेशन अभियान को आगे बढ़ा रहे हैं.

वैक्सीन बनाने वाली कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट पर मर्डर की कोशिश का आरोप, जानें मामला

आपको बता दें कि भारत में इस समय दो दो वैक्सीन लगाई जा रही हैं, कोविडशील्ड और कोवैक्सीन. स्पुतनिक वैक्सीन को भी भारत ने आपातकाल इस्तेमाल को मंजूरी दे दी है. अब तक पूरे देश में 20 करोड़ से ज्यादा लोगों को वैक्सीन लगाई जा चुकी है. जिसमें 90 फीसदी से ज्यादा लोगों को कोविडशील्ड वैक्सीन लगाई गई है.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें