नीति आयोग ने जारी की ओवर ऑल डेल्टा रैकिंग, UP के 7 जिलों को मिली टॉप 10 में जगह

Swati Gautam, Last updated: Wed, 13th Oct 2021, 5:15 PM IST
  • नीति आयोग ने जुलाई-अगस्त 2021 के सर्वे के आधार पर देश के अतिपिछड़े 112 जिलों की डेल्टा रैंकिंग जारी कर दी है. जिसमें यूपी के 8 जनपदों में से 7 जनपदों ने टॉप 10 में स्थान बनाया है. इनमें सिद्धार्थनगर, बहराइच, सोनभद्र, श्रावस्ती, फतेहपुर, चित्रकूट, चंदौली शामिल है.
नीति आयोग ने जारी की ओवर ऑल डेल्टा रैकिंग, UP के 7 जिलों को मिली टॉप 10 में जगह (file photo)

लखनऊ. नीति आयोग ने जुलाई-अगस्त 2021 के सर्वे के आधार पर देश के अतिपिछड़े 112 जिलों की डेल्टा रैंकिंग जारी कर दी है. जिसमें यूपी चमकते सितारे की तरह उभरता हुआ दिखा. मालूम हो कि नीति आयोग की तरफ से जारी जुलाई- अगस्त 2021 डेल्टा रिपोर्ट में देश के आकांक्षात्मक जनपदों की सूची में उत्तर प्रदेश के 8 जनपदों में से 7 जनपदों ने टॉप 10 में स्थान बनाया है. यह यूपी की योगी सरकार और पूरे प्रदेश के लोगों के लिए भी गर्व की बात है. इस रिपोर्ट से आए अकड़ों की मदद से उत्तर प्रदेश में हुए विकास की गति का अंदाज़ा लगाया जा सकता है.

नीति आयोग की तरफ से जारी जुलाई- अगस्त 2021 डेल्टा रिपोर्ट में देश के आकांक्षात्मक जनपदों की सूची में उत्तर प्रदेश के 8 जनपदों में से 7 जनपदों में सिद्धार्थनगर, बहराइच, सोनभद्र, श्रावस्ती, फतेहपुर, चित्रकूट, चंदौली शामिल है. फतेहपुर ने नीति आयोग के निर्धारित मानकों पर कार्य करते हुए पूरे देश में विकास के क्षेत्र में दूसरा स्थान हासिल किया है. वहीं तीसरे स्थान पर सिद्धार्थनगर, चौथे पर सोनभद्र, पांचवें पर चित्रकूट, सातवें पर बहराइच, आठवें पर श्रावस्ती और नौवें पर चंदौली ने स्थान बनाया है.

योगी सरकार का आदेश, यूपी के स्कूलों में लगाई जाएगी आरोग्य वाटिका, ये हैं फायदे

बता दें कि आकांक्षी जिला कार्यक्रम जनवरी 2018 में शुरू किया गया था इस आकांक्षी जिलों की रैंकिंग हर महीने जारी की जाती है. इसका उद्देश्य उन जिलों को आगे बढ़ाना है जिनमें महत्वपूर्ण सामाजिक क्षेत्रों में कम प्रगति देखी गई है और कम विकसित इलाके के तौर पर सामने आये हैं. डेल्टा रैंकिंग द्वारा छह विकासात्मक क्षेत्र स्वास्थ्य और पोषण, शिक्षा, कृषि और जल संसाधन, वित्तीय समावेश, कौशल विकास और बुनियादी ढांचा विकास हैं, जिन्हें रैंकिंग के लिए ध्यान में रखा गया.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें