लखनऊ: बैंक में जमा और निकासी पर नहीं लगेगा कोई चार्ज, सरकार ने दी ये सफाई

Smart News Team, Last updated: Thu, 5th Nov 2020, 5:47 PM IST
  • बैंक ऑफ बड़ौदा ने सूचित किया है कि कोरोना की स्थिति को देखते हुए कहा उन्होंने बदलावों को वापस लेने का फैसला किया है. इसके अलावा हाल में ही किसी अन्य PSB ने इस तरह के शुल्क में वृद्धि नहीं की है.” आरबीआई द्वारा निर्धारित मुफ्त सेवाओं के लिए, 60.04 करोड़ मूल बचत बैंक जमा खातों पर कोई सेवा शुल्क लागू नहीं है.
केंद्र सरकार ने किया साफ कि 1 नवंबर से नहीं लगेगा चार्ज. (फाइल फोटो)

लखनऊ. बैंक ऑफ बरौदा में पैसे जमा और निकासी के लिए कुछ बदलाव किये जा रहे थे. यह बदलाव 1 नवंबर लागू हो थे. जिसे लेकर भ्रम था कि सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों द्वारा कई सेवा शुल्क बढ़ गए हैं लेकिन केंद्र ने एक स्पष्टीकरण जारी किया है जिसमें कहा है कि ये रिपोर्ट भ्रामक हैं.

केंद्र ने अपने स्पष्टीकरण में कहा है कि बैंक ऑफ बड़ौदा ने सूचित किया था कि कोरोना की स्थिति को देखते हुए बदलावों को वापस लेने का फैसला किया है. इसके अलावा  हाल में ही किसी अन्य सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों ने इस तरह के शुल्क में वृद्धि नहीं की है. आरबीआई द्वारा निर्धारित मुफ्त सेवाओं के लिए, 60.04 करोड़ मूल बचत बैंक जमा खातों पर कोई सेवा शुल्क लागू नहीं है. जिसमें 41.13 करोड़ जन धन खातों को शामिल किया गया है. साथ ही केंद्र सरकार ने साफ किया है कि नियमित बचत खातों, चालू खातों, नकद क्रेडिट खातों और ओवरड्राफ्ट खातों के लिए शुल्क बैंकों ने बढ़ौतरी नहीं की है.

60 लाख पेंशनर्स को दीवाली गिफ्ट देने की तैयारी में मोदी सरकार, ये है प्रस्ताव

मार्च में वित्त मंत्रालय ने किसी अन्य बैंक के एटीएम से नकद निकासी पर तीन महीने की छूट की घोषणा की थी. मंत्रालय ने कोविद -19 महामारी के दौरान उस पर तीन महीने की छूट की घोषणा की थी जो जून महीने में समाप्त हो गई. केवल बैंक ऑफ बड़ौदा ने शुरू में प्रति माह मुफ्त नकद जमा और निकासी की संख्या के संबंध में कुछ बदलाव करने का फैसला किया था जो कि 1 नवंबर से प्रभावी होना था. 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें