देश में नहीं दिखा ईद का चांद, शुक्रवार को मनाई जाएगी ईद उल फितर 2021

Smart News Team, Last updated: Wed, 12th May 2021, 9:08 PM IST
  • बुधवार को ईद का चांद कहीं नजर नहीं आया, जिससे ये तय है की मुसलमान रमजान के 30 रोजे पूरे करके 14 मई को ईद मनाएंगे, बुधवार को चांद नहीं दिखने से एक बात तो साफ है की अब ईद शुक्रवार को होगी.
देश में नहीं दिखा ईद का चांद, शुक्रवार को मनाई जाएगी ईद उल फितर 2021 (फाइल फ़ोटो)

लखनऊ: देशभर में आज मुस्लिम धर्मगुरुओं की अपील पर चांद देखने की कोशिश की गई लेकिन कहीं नजर नहीं आया, जिससे ये तय है की मुसलमान रमजान के 30 रोजे पूरे करके 14 मई को ईद मनाएंगे, बुधवार को चांद नहीं दिखने से एक बात तो साफ है की अब ईद शुक्रवार को होगी.

दरअसल, रमजान के 30 रोजे के बाद ईद के दिन इस्लामी कैलेंडर के 10वें महीने शव्वाल की पहली तारीख होगी. कोरोना काल में ईद का रंग थोड़ा फीका है, क्योंकि पाबंदियों की वजह से सड़कों और बाजार में पहले जैसी रौनक नहीं है. साथ ही कोरोना के खतरे को देखते हुए मुस्लिम समुदाय ऐहतियात भी बरत रहा है.

CM योगी की तारीफ कर रहे रक्षा मंत्री को चिताओं की लपटें नहीं दिख रहींः कांग्रेस

सउदी अरब में ईद 13 मई गुरुवार को मनाई जाएगी

सामान्य तौर पर सऊदी अरब में चांद दिखने के दूसरे दिन भारत में चांद रात की परंपरा रही है. इस लिहाज से देखा जाए तो चूंकि ईद सउदी अरब में 13 मई को है इसलिए भारत में एक दिन बाद यानी 14 मई को है. एक बात जो सबसे अहम है कि जब 30 रोजे हो जाते हैं तो फिर फर्क नहीं पड़ता चांद दिखे या ना दिखे. 30 दिन के बाद रमजान खत्म होता है और अगले दिन ईद होती है. इस लिहाज से भारत में 14 मई को ही ईद मनाए जायेंगे.

यूपी सरकार का फैसला, होम आइसोलेशन के कोरोना मरीजों को भी मिलेगी ऑक्सीजन

चांद से तय होती है ईद की तारीख

ईद-उल-फितर का त्योहार चांद के निकलने पर निर्भर करता है. अगर चांद 12 मई यानी बुधवार को नजर आया होता तो उसके अगले दिन 13 मई यानी गुरुवार को ईद-उल-फितर का त्योहार मनाया जाता. लेकिन अब बुधवार को चांद नहीं दिखा तो गुरुवार को 30 रमजान पूरा करने के बाद त्योहार 14 मई दिन शुक्रवार को मनाया जाएगा. यानी ईद की सही तारीख का निर्धारण चांद के निकलने पर ही निर्भर है. रमजान के पाक महीने की शुरुआत चांद के देखने से होता है और ये शव्वाल के चांद के निकलने से खत्म होता है. रमजान के 29 या 30 दिनों के बाद ईद का चांद दिखता है. 13 मई को रमजान के 30 रोजे खत्म हो रहे हैं.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें