लखनऊ से अयोध्या का ट्रेन से सफर दो घंटे में होगा पूरा, रेलवे ट्रैक दोहरीकरण की तैयारी शुरू

Smart News Team, Last updated: 02/03/2021 12:10 PM IST
  • लखनऊ से अयोध्या रेल मार्ग को उत्तर रेलवे दोहरीकरण करने जा रहा है. रेल ट्रैक की दूसरी लाइन बिछने के बाद लखनऊ से अयोध्या का सफर दो घंटे में पूरा किया जा सकेगा.
लखनऊ से अयोध्या का ट्रेन से सफर दो घंटे में होगा पूरा, रेलवे ट्रैक दोहरीकरण की तैयारी शुरू

लखनऊ. लखनऊ से अयोध्या के बीच ट्रेन से सफर अब सिर्फ दो घण्टे में पूरा हो सकेगा. जिसके लिए उत्तर रेलवे लखनऊ से अयोध्या के बीच की रेल लाइन को डबल लाइन तैयार करने जा रही है. इस रेलखंड पर डबल लाइन तैयार होने के बाद यात्रा करने में और भी समय कम लगेगा. वही इसकी जानकारी उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक आशुतोष गंगल ने दी है. वही उन्हीने ने लखनऊ अयोध्या रेलखंड की जांच भी की है. जिसके बाद से इस रेल मार्ग को और बेहतर बनाने के लिए तैयारियां तेज हो गई है.

लखनऊ से अयोध्या की दूरी 135 किलोमीटर है. जिसे ट्रेन से सफर करने में काफी समय लग जाता है. वही इस रेलमार्ग पर दो लाइन बन जाने से लोगों का सफर आसान हो जाएगा. वही रेल क्रोसिंग की समस्या से भी छुटकारा मिल जाएगा. दरअसल एक लाइन होने पर स्पेशल ट्रेन को टाइम से पहुचने के लिए बाकी ट्रेन को रोक दिया जाता है. जिससे लोगों को सफर करने के दौरान ज्यादा समय लग जाता है. 

UP में हजारों गाड़ियां चालान के साए में, जानें क्या है मामला

वही इस ट्रैक पर 100 से 120 की रफ्तार से ट्रेन का सफल परीक्षण भी किया जाएगा. जानकारी के अनुसार पहले चरण में ट्रैक का दोहरीकरण होगा और दूसरे चरण में इसका विद्युतीकरण किया जाएगा. लखनऊ से अयोध्या के बीच ट्रैक का दोहरीकरण हो जाने के बाद से रोजाना करीब 25 हजार यात्री सफर कर सकेंगे. जिसे ध्यान में रखते हुए ही ट्रेन का संचालन किया जाएगा. साथ ही लोगों की सुविधाओं को भी ध्यान में रखते हुए सभी ट्रेनों का परिचालन होगा.

UP पंचायत चुनाव 2021 लड़ने के लिए खर्च करने हैं केवल 650 से 4000 रुपये तक, जानें

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें