30 नवंबर तक निपटा लें ये जरूरी काम, नहीं तो हो जाएगा बड़ा नुकसान

Shubham Bajpai, Last updated: Sun, 28th Nov 2021, 8:06 PM IST
  • पेंशनर्स के लिए नवंबर तक आधार को लिंक करने और जीवन प्रमाण पत्र जमा करने की अंतिम तारीख 30 नवंबर है. यदि इस तारीख तक ये काम नहीं किए गए तो पेंशनर्स को आगे पेंशन मिलने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा सकता है. साथ ही एलआईसी हाउसिंग का लोन 6.66 फीसदी तक दे रहा है उसकी भी अंतिम तारीख 30 नवंबर है.
30 नवंबर तक निपटा लें ये जरूरी काम, नहीं तो हो जाएगा बड़ा नुकसान ( फाइल फोटो )

लखनऊ. नवंबर खत्म होने में दो दिन बचे हैं और अब इसके साथ ही यदि आपने ये काम नहीं किए तो आपका काफी नुकसान हो सकता है. हम बात कर रहे हैं पेंशनर्स की. जिनको अपने पेंशन जारी रखने के लिए नवंबर खत्म होने से पहले अपने अकाउंट से आधार कार्ड लिंक कराने की अंतिम तारीख है और साथ ही जीवन प्रमाण पत्र को जमा करने की आखिरी तारीख भी 30 नवंबर है यदि तब तक जमा नहीं किया आगे पेंशन आने में समस्या हो सकती है.

पेंशनर्स को जीवन प्रमाण पत्र जमा करने की अंतिम तारीख

जो भी व्यक्ति पेंशन ले रहा है. उसको अपने जिंदा होने का सबूत के तौर पर हर साल जीवन प्रमाण पत्र जमा करना होता है. इस प्रमाण पत्र के जरिए सरकार को पता चल जाता है कि पेंशन की रकम सही आदमी को मिल रही है. इस जीवन प्रमाण पत्र को जमा करने की अंतिम तारीख 30 नवंबर है. इस तारीख तक पेंशन लेने वाले व्यक्ति को उस खाते, डाकघर समेत जहां पेंशन की राशि आती है वहां ये प्रमाण पत्र लगाना होगा.

SP चीफ अखिलेश से मिले भीम आर्मी प्रमुख चंद्रशेखर आजाद, गठबंधन पर हो सकती चर्चा

ईपीएफओ से आधार लिंक करने की अंतिम तारीख

सरकारी व प्राइवेट कर्मचारी जो ईपीएफओ से जुड़े हैं. उनके लिए सरकार ने खाते से आधार कार्ड लिंक करना अनिवार्य कर दिया है. यदि समय से आधार कार्ड लिंक न किया गया तो कंपनी की ओर से आने वाला कॉन्ट्रिब्यूशन रोक दिया जाएगा. इसके लिए भी अंतिम तारीख 30 नवंबर है इसके बाद आधार न जुड़ा होने पर अकाउंट से पैसा निकालने भी दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है.

यूपीटीईटी परिक्षा स्थिगित: UPTET के परीक्षार्थी रोडवेज बस यात्रा मुफ्त, एडमिट कार्ड दिखा जा सकते हैं घर

एलआईसी की इस स्कीम की अंतिम तारीख भी नजदीक

एलआईसी द्वारा 6.66 फीसदी की ब्याज दर पर एलआईसी हाउसिंग फाइनेंस होम लोन के लिए अंतिम तारीख भी 30 नंवबर है औऱ इसके बाद ये स्कीम बंद हो जाएगी. वहीं, इस तारीख तक आवेदन करने वालों को प्रोसेसिंग फीस पर भी राहत मिलेगी.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें