अब यूपी में दौड़ेगी मेट्रो लाइट, डीपीआर केंद्र सरकार के पास भेजने की तैयारी शुरू

Smart News Team, Last updated: Fri, 19th Feb 2021, 11:31 AM IST
  • उत्तर प्रदेश की राज्य सरकार की ओर से विभिन्न शहरों के बीच लाइट मेट्रो चलाने की तैयारी करने के निर्देश दिए गए हैं. इस मेट्रो लाइट को राज्य के प्रमुख तीन शहरों के बीच चलाया जाएगा.
अब यूपी में दौड़ेगी मेट्रो लाइट

लखनऊ। उत्तर प्रदेश की राज्य सरकार की ओर से विभिन्न शहरों के बीच लाइट मेट्रो चलाने की तैयारी करने के निर्देश दिए गए हैं. इस मेट्रो लाइट को राज्य के प्रमुख तीन शहरों के बीच चलाया जाएगा. सरकार ने इस दिशा में कार्य शुई करने के निर्देश दिए हैं.

राज्य के आदेश अनुसार इन ट्रेनों के लिए डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट यानी डीपीआर बनाया जाएगा. आवास विभाग ने इसकी रिपोर्ट बनाने का काम शुरू कर दिया है. आवास विभाग द्वारा बनाए गए इस प्रोजेक्ट रिपोर्ट यानी डीपीआर को कैबिनेट से मंजूरी मिलने के बाद ही इसे केंद्र सरकार के पास भेजा जाएगा.

यूपी उन्नाव केस: खेत में मृत मिली दो लड़कियों का पोस्टमार्टम, जहर खाने से हुई मौत

राज्य सरकार का कहना है कि प्रदेश में विभिन्न शहरों गोरखपुर, प्रयागराज और मेरठ के बीच बेहतर ट्रांसपोर्ट सुविधा को उपलब्ध कराने के लिए यह मेट्रो चलाने की तैयारियां चल रही हैं. गोरखपुर और प्रयागराज शहरों के मानकों के मुताबिक यह मेट्रो रेल परियोजना के लिए पात्र नहीं हैं. इसलिए इन दो शहरों के बीच में मेट्रो लाइट शुरू करने की योजना कर काम किया जा रहा है.प्रयागराज में नई लाइट मेट्रो चलाने के लिए संशोधित डीपीआर को जल्द से जल्द तैयार कराया जाएगा.

अमरोहा कांड: फांसी से बचने के लिए शबनम ने फिर लगाई दया याचिका की गुहार

प्रयागराज के बाद मेरठ में भी मेट्रो रेल परियोजना के लिए डीपीआर तैयार किया गया था, लेकिन रेपिड रेल परियोजना शुरू होने के कारण इसे रोक दिया गया. मेरठ शहर के अन्य हिस्से में अब लाइट मेट्रों के लिए नए सिरे से डीपीआर तैयारियां चल रही है वहीं अब तो गोरखपुर शहर के लिए लाइट मेट्रो का प्रस्ताव भी तैयार हो चुका है.डीपीआर बनाने का काम पूरा होने के बाद इसे कैबिनेट से मंजूरी मिलने पर केंद्र सरकार को भेजा जाएगा.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें