यूपी में अब फ्लिपकार्ट के ज़रिए भी बेचे जाएंगे स्वयं सहायता समूहों के उत्पाद

Smart News Team, Last updated: Tue, 3rd Aug 2021, 12:06 PM IST
  • शहरी क्षेत्रों की गरीब महिलाओं के लिए गठित स्वयं सहायता समूहों के उत्पादों को अब फ्लिपकार्ट के जरिए बेचा जाएगा. पहले चरण में लखनऊ के अलावा वाराणसी और आगरा का चयन किया गया है
सीएम योगी आदित्यनाथ

लखनऊ: शहरी क्षेत्रों की गरीब महिलाओं के लिए गठित स्वयं सहायता समूहों के उत्पादों को अब फ्लिपकार्ट के जरिए बेचा जाएगा. केंद्रीय आवासन एवं शहरी कार्य मंत्रालय ने फ्लिपकार्ट के साथ अनुबंध किया है. पहले चरण में लखनऊ के अलावा वाराणसी और आगरा का चयन किया गया है, जहां इन उत्पादों की बिक्री फ्लिपकार्ट से की जाएगी.

लखनऊ, वाराणसी और आगरा में स्वयं सहायता समूहों के उत्पादों की बिक्री के लिए जिला नगरीय विकास अभिकरण यानि डूडा को नोडल एजेंसी नामित किया गया है. शहरी आजीविका केंद्रों के ज़रिए इन उत्पादों को बेचा जाएगा. पहले चरण में चयनित तीनों जिलों के आसपास के 11-12 शहरों में समूहों के उत्पादों की ऑनलाइन बिक्री भी इन्हीं शहरों के आजीविका केंद्रों के ज़रिए होगी. दूसरे चरण में अन्य शहरों का चयन किया जाएगा.

यूपी में फिर प्रशासनिक फेरबदल, 4 अपर पुलिस अधीक्षक और 8 डीआईजी का ट्रांसफर

फ्लिपकार्ट से उत्पादों की बिक्री होने पर इन्हें अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पहचान तो मिलेगी, साथ ही उचित मूल्य भी प्राप्त होगा. इसके अलावा उत्पादों की गुणवत्ता में भी सुधार आएगा.

सर्राफा बाजार 3 अगस्त का रेट: लखनऊ, कानपुर, वाराणसी, मेरठ, आगरा, प्रयागराज में चांदी के दामों में बदलाव, सोना स्थिर

इसके माध्यम से लखनऊ की चिकनकारी, जरदोजी, हर्बल मसाले, हर्बल कॉस्मेटिक, बरेली के जरीवर्क, शाहजहांपुर के एपलिक वर्क, अयोध्या के फाइल कवर, कॉटन सूट, कानपुर के लेदर उत्पादों की बिक्री को प्रोत्साहित किया जाएगा.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें