अब गोदाम से सीधा दुकानों पर जाएगा अनाज,कालाबाजारी रोकने की तैयारी में योगी सरकार

Smart News Team, Last updated: Tue, 9th Mar 2021, 5:11 PM IST
  • नई व्यवस्था लागू करने के लिए आपूर्ति विभाग को प्रदेश की राशन की दुकानों का रूट चार्ट तैयार किया है. इसके अलावा खाद्यान्न ले जाने वाले वाहन जीपीएस से लैस होंगे जिससे उनके लोकेशन की जानकारी मुख्यालय पर ली जा सकेगी. वाहन के मार्ग से भटकने व रुकने की जानकारी भी मिलेगी. जहां ट्रक नहीं जा पाएंगी वहां छोटी ट्रॉलियों का इस्तेमाल किया जाएगा.
अब खाद्यान्न ले जाने वाले वाहन जीपीएस से लैस होंगे. (प्रतिकात्मक फोटो)

लखनऊ- उत्तर प्रदेश के राशन की सरकारी दुकानों तक खाद्यान्न पहुंचाने के लिए सिंगल स्टेप डिलीवरी लागू की जाएगी. इसके जरिए एफसीआई के गोदाम से अनाज सीधे दुकानों तक जाएगा. बता दें कि यह निर्णय कैबिनेट बाईसर्कुलेशन में लिया गया. ऐसा माना जा रहा है कि इससे कोटेदारों को घटतौली और वसूली की परेशानी से दो-चार नहीं होना पड़ेगा.

बताते चलें कि अब तक एफसीआई के गोदाम से खाद्यान्न ब्लॉक के गोदामों तक जाता है और यहां से कोटेदार खुद राशन लेकर जाते हैं. लेकिन यहां पल्लेदार अवैध वसूली करते हैं और और घटतौली भी होती है. अब इसे खत्म करने के लिए सिंगल स्टेप या डोर स्टेप डिलीवरी की नई व्यवस्था लागू की जाएगी. इसे हर जिले के एक ब्लॉक में पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर लागू किया गया था. लेकिन अब इसे पूरे उत्तर प्रदेश मे लागू किया जाएगा.

लखनऊ में नौकरी के नाम पर झांसा देने वाली कंपनी बेरोजगारों के पैसे लेकर फरार

नई व्यवस्था लागू करने के लिए आपूर्ति विभाग को प्रदेश की राशन की दुकानों का रूट चार्ट तैयार किया है. इसके अलावा खाद्यान्न ले जाने वाले वाहन जीपीएस से लैस होंगे जिससे उनके लोकेशन की जानकारी मुख्यालय पर ली जा सकेगी. वाहन के मार्ग से भटकने व रुकने की जानकारी भी मिलेगी. जहां ट्रक नहीं जा पाएंगी वहां छोटी ट्रॉलियों का इस्तेमाल किया जाएगा.

योगी सरकार देगी यूपी के 30 पर्यटक आवास लीज पर, कीमत तय कर लगवाई जाएगी बोली

रेलवेकर्मी ने अपनी पत्नी की गोली मारकर की हत्या, गिरफ्तार

लखनऊ: दोस्त से मिलने गई लड़की घायल अवस्था में सड़क पर पड़ी मिली, युवक भी घायल

पेट्रोल डीजल 9 मार्च का रेट: लखनऊ, कानपुर, आगरा, प्रयागराज, गोरखपुर, वाराणसी, मेरठ में नहीं बढ़े दाम

गोल्ड तस्करी में शामिल हुए तो भुगतना होगा ये, कस्टम कमिश्नर ने दिया निर्देश

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें