हज 2022 के लिए आवेदन शुरू, 31 जनवरी तक ऐसे अप्लाई करें ऑनलाइन

ABHINAV AZAD, Last updated: Tue, 2nd Nov 2021, 8:41 AM IST
  • केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने ऐलान किया कि साल 2022 में होने वाले हज के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है. जबकि ऑनलाइन आवेदन करने की आखिरी तारीख 31 जनवरी 2022 है.
(प्रतीकात्मक फोटो)

लखनऊ. सोमवार से साल 2022 में होने वाले हज के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई. केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने इस बात की जानकारी दी. साथ ही उन्होंने मक्का-मदीना की हज यात्रा के लिए अहम सुधारों और सुविधाओं को बढ़ाने का भी ऐलान किया. केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा कि हज प्रक्रिया 100 फीसदी ऑनलाइन होगी.

केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने ऐलान किया कि 31 जनवरी 2022 हज 2022 के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख होगी. लोग हज मोबाइल एप के जरिए भी आवेदन कर सकते हैं. मंत्री ने कहा कि भारतीय हज यात्री 'वोकल फॉर लोकल' को बढ़ावा देंगे और स्वदेशी उत्पादों को लेकर वहां जाएंगे. उन्होंने आगे कहा कि हज यात्री सऊदी अरब में विदेशी मुद्रा से चादर, तकिए, तौलिया, छतरियां और अन्य सामान खरीदते थे लेकिन इस बार इनमें से ज्यादातर सामान भारत में भारतीय मुद्रा में खरीदा जाएगा. साथ ही उन्होंने कहा कि ये सामान सऊदी अरब की तुलना में लगभग 50 प्रतिशत कम कीमत पर उपलब्ध होगा.

संजय निषाद ने साधा राजभर पर निशाना, कहा 30 साल में BJP के साथ आए तब बने मंत्री

केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा कि हज 2022 के लिए प्रस्थान केंद्रों की संख्या 21 से घटाकर 10 कर दी गई है. अहमदाबाद, बेंगलुरू, कोच्चि, दिल्ली, गुवाहाटी, हैदराबाद, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई और श्रीनगर प्रस्थान केंद्र होंगे. उन्होंने कहा कि 3,000 से अधिक महिलाओं ने महरम के बिना वाली श्रेणी में 2020 और 2021 में हज के लिए आवेदन किया था और उनके आवेदन हज 2022 के लिए भी पात्र होंगे.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें