डेटिंग साइट पर हो रहा है लाखों का निजी डेटा चोरी, कहीं आप तो नहीं हुए शिकार!

Smart News Team, Last updated: 15/09/2020 12:34 PM IST
  • ऑनलाइन डेटिंग एप पर प्रोफाइल बनाने वालों का डाटा चोरी हो गया है. एक हैकर ने लाखों लोगों की निजी जानकारी और उनकी फोटो चोरी कर ली है. सारा रिकॉर्ड हैकर ने निकाल लिया है. लगभग 882.1 जीबी डेटा चोरी किया गया है.
डेटिंग वेबसाइट से हैकर ने निकाला डाटा, लाखों लोगों की फोटो और निजी जानकारी चोरी

लखनऊ. ऑनलाइन डेटिंग के चक्कर में लाखों लोग मुश्किल में आ गए हैं और उन्हें इसकी जानकारी भी नहीं है. एक हैकर ने डेटिंग वेबसाइट के जरिए लाखों लोगों की निजी जानकारी चोरी कर ली है. एक रिपोर्ट के अनुसार किसी अनजान हैकर ने डेटिंग वेबसाइट्स को हैक किया है और डेटिंग वेबसाइट से जुड़े युवाओं समेत लाखों लोगों के डाटा को चोरी कर लिया है. ये केवल एक वेबसाइट के जरिए नहीं बल्कि दुनिया भर की 70 वेबसाइट्स को हैक करके किया गया है. 

बताया जा रहा है कि मार्केटिंग कंपनी Mailfire द्वारा डिवेलप सॉफ्टवेयर के इस्तेमाल से ये डाटा हैक हुआ है. इसमें यूजर्स की निजी जानकारी और यहां तक की उनकी फोटो भी चोरी की गई है. लाखों यूजर्स के डाटा की बात करें तो लगभग 882.1 जीबी डेटा चोरी हुआ है. इसी के साथ यूजर्स के लिए ब्लैकमेलिंग और फ्रॉड का खतरा बढ़ गया है. 

असम से युवती हुई किडनैप, दिल्ली में खरीदी गई, मेरठ में करवाने लाए ऐसा काम

मेलफायर के सर्वर में गड़बड़ी के कारण गैकर आसानी से डाटा को चोरी कर पाया. इस गड़बड़ी की पूरी जिम्मेदारी मेलफायर ने ली है. डाटा में 96 घंटे का 6.6 करोड़ लोगों के नोटिफिकेशन्स के 32 करोड़ से ज्यादा रिकॉर्ड शामिल हैं. लगभग सभी देशों के यूजर को इस डाटा चोरी का खामियाजा भुगतना पड़ सकता है.

अधेड़ उम्र के आशिक को अवैध संबंध की मिली खौफनाक सजा, हिरासत में प्रेमिका

वहीं लोगों की पहचान चोरी होने का भी खतरा बढ़ गया है. दरअसल, डाटा में पूरा नाम, उम्र, जन्मतिथि, लिंग, ईमेल अड्रेस, सेंडर्स की लोकेशन, आईपी अड्रेस, प्रोफाइल पिक्चर्स और प्रोफाइल बायो चोरी हुआ है. इसी के जरिए यूजर की पहचान आसानी से चुराई जा सकती है. साथ ही डेटिंग साइट्स पर दो यूजर के बीच हुई बातचीत के सारे रिकॉर्ड भी हैकर को मिले हैं. ये यूजर्स के लिए और खतरा पैदा कर देगा.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें