कोरोना वैक्सीन के लिए कराना होगा ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, को-विन एप पर होगा रजिस्टर

Smart News Team, Last updated: Tue, 5th Jan 2021, 12:03 AM IST
  • कोरोना वैक्सीन के टिका के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू कर दिया है. जिसके लिए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी को-विन एप पर पहचान पत्र के साथ रजिस्ट्रेशन करना होगा.
कोरोना वैक्सीन के लिए कराना होगा ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, को-विन एप पर होगा रजिस्टर

लखनऊ. यदि आप कोरोना संक्रमण की वैक्सीन लगवाना चाहते है तो इसके लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना होगा. यहीं नहीं यदि आपका ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन नहीं है तो आपको पहले वैक्सीन का टीका नहीं लग सकेगा. वहीं वैक्सीन के रजिस्ट्रेशन के लिए पहचान पत्र अनिवार्य किंग गया है. ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराने के लिए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के को-विन एप पर मांगी गई सभी जानकारी भरना होगा. बिना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के टिका नहीं लगाया जाएगा. हालांकि पहले चरण के वैक्सीनेशन के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी की जा चुकी है.

इसके साथ ही आपको बता दे कि आम लोगों वैक्सीन लगाने के लिए केंद्र और राज्य सरकार अलग से गाइड लाइन जारी करेगी. जिसके बाद रजिस्ट्रेशन शुरू होगा, लेकिन उसमें भी लोगो को ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर अपनी पहचान पत्र लगाना अनिवार्य होगा. वहीं जानकारी के अनुसार केंद्र सरकार द्वारा जारी को-विन एप के जरिए कोरोना वैक्सीन से जुड़ी हुई सभी गतिविधियों का ध्यान रखा जाएगा.

अखिलेश यादव बोले- कोरोना वैक्सीन को लेकर BJP पर बोला था, वैज्ञानिकों पर नहीं

इतना ही नहीं इस एप पर उन सभी का डेटा भी रजिस्टर किया जाएगा जिन्हें वैक्सीन लगाई जानी है. वहीं इसके लिए प्रदेश के सभी डॉक्टरों और स्वास्थ्य कर्मचारियों को कई दिनों से प्रशिक्षत किया जा रहा है. आपको बता दे कि कोरोना की वैक्सीन लगवाने के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन में लगने वाले पहचान पत्र ये है आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पैनकार्ड, पासपोर्ट, वोटर कार्ड, मनरेगा जॉब कार्ड, स्मार्ट कार्ड पेंशन पहचान पत्र, बैंक या पोस्ट ऑफिस पासबुक, स्वास्थ्य बीमा कार्ड, कार्यालय पहचान कार्ड में से कोई भी एक पहचान पत्र के साथ ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन किया जा सकता है.

CMO जितेंद्र पाल की कोरोना के कारण मौत, सांस में तकलीफ के चलते हुए थे PGI भर्ती

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें