बच्चों के लिए ऐसे खोलें PPF अकाउंट, टैक्स बेनिफिट के साथ होगी लाखों की बचत

Atul Gupta, Last updated: Thu, 11th Nov 2021, 4:05 PM IST
  • अगर आप अपने बच्चों के लिए किसी सुरक्षित निवेश की तलाश में है तो ये तलाश PPF अकाउंट पर आकर खत्म होती है जो अब बच्चों के लिए भी उपलब्ध है. इसमें टैक्स बेनिफिट के साथ आकर्षक और सुरक्षित रिटर्न्स हैं.
बच्चों के लिए खोलें पीपीएफ अकाउंट (फाइल फोटो)

लखनऊ: बाजार का चलन ये कहता है कि सुरक्षित निवेश ही सबसे सुरक्षित है. ऐसी ही एक बचत स्कीम है पीपीएफ जिसे पब्लिक प्रोविडेंट फंड भी कहा जाता है. पीपीएफ की खास बात ये है कि इसमें सॉवरेन गारंटी के साथ-साथ ज्यादा ब्याज ब्याज तो मिलती ही है साथ ही इन्वेस्टमेंट के साथ-साथ इंटरेस्ट और मैच्योरिटी पर टैक्स बेनिफिट भी मिलता है. पीपीएफ अकाउंट अब आप अपने बच्चों के लिए भी खोल सकते हैं जिसमें आप सालाना कंबाइंड कॉन्ट्रीब्यूशन 1.5 लाख तक कर सकते हैं. बच्चों के लिए पीपीएफ अकाउंट कैसे खोलना है और इसके क्या क्या फायदे हैं इसके बारे में हम आपको नीचे विस्तार से बताएंगे.

सबसे पहले ये जान लीजिए कि पीपीएफ अकाउंट में किया गया निवेश लंबे समय के लिए होता है. कम से कम 15 साल तक तो आपको पैसा जमा करना ही होगा. ऐसे में अगर आप अपने बच्चे के लिए पीपीएफ अकाउंट खोलते हैं तो उसकी हायर स्टडी के समय तक आपको लाखों रूपये की मदद मिल जाएगी. दूसरी बात ये कि अगर आप मेच्योरिटी के बाद भी अपना पैसा पीपीएफ अकाउंट में रखना चाहते हैं तो पांच साल और समय सीमा बढ़ा सकते हैं और निवेश जारी रख सकते हैं. यानी आप अपने बच्चे की शादी तक ये पैसा निकाल सकते हैं या किसी और जरूरत में पैसा इस्तेमाल कर सकते हैं.

तीसरा फयादा ये है कि पीपीएफ अकाउंट में निवेश किए गए पैसे पर टैक्स बेनिफिट मिलता है. आप सेक्शन 80 सी के अंतर्गत टैक्स बेनिफिट ले सकते हैं. यही नहीं, निवेश पर अर्जित ब्याज पर भी टैक्स नहीं लगता यानी जो राशि आपको मैच्योरिटी होने पर मिलेगी वो टैक्स फ्री होगी. आप अपने नजदीकी बैंक या पोस्ट ऑफिस में अपने बच्चों के नाम से पीपीएफ अकाउंट खोल सकते हैं.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें