UP के हर जिले के दो सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर 20 ऑक्सीजन कंसट्रेटर लगेंगे

Smart News Team, Last updated: Sun, 2nd May 2021, 11:16 AM IST
यूपी के सूचना व एमएसएमई विभाग के अपर मुख्य सचिव नवनीत सहगल ने बताया कि राज्य के सभी जिलों के दो सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर ऑक्सीजन की उपलब्धता के लिए 20 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर देने जा रही है. सरकार पहले ही सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों मेडिकल किट की व्यवस्था कर चुका है.
यूपी के सभी जिलों के दो सीएचसी पर बीस ऑक्सीजन कंसंट्रेटर लगेंगे. (प्रतीकात्मक फोटो)

लखनऊ : उत्तर प्रदेश के सभी जिलों के दो सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर मेडिकल किट के साथ ऑक्सीजन के लिए 20 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर लगाने की व्यवस्था की जा रही है. जिसकी सूचना यूपी के सूचना एवं एम एस एम ई विभाग के अपर मुख्य सचिव नवनीत सहगल ने दी. नवनीत सहगल आगे बताते हैं कि प्रदेश में 18 से 44 वर्ष के आयु के लोगों का बिना पंजीकरण हुए. उनका वैक्सीनेशन नहीं होगा. कोविड अस्पतालों में इलाज करा रहे मरीजों के स्वास्थ्य की खबर उनके परिवार को मिल सके ये अस्पताल के बनाए गए नोडल अधिकारी सुनिश्चित करें. यूपी सरकार ने प्रदेशभर में 500 क्वॉरेंटाइन सेंटर बनाया है.

प्रदेश के किसान उत्पादक संगठन ने 150 केंद्र खोला जाएगा. कृषि उत्पादक संगठनों को जिलाधिकारी क्रय केंद्रों पर जोड़कर गेहूं के खरीदने के कार्यक्रम को शुरू किया गया है. नवनीत सहगल के अनुसार यह प्रदेश में पहली बार हो रहा है. नवनीत सहगल ने आगे बताया कि यूपी सरकार ने प्रदेशभर में 500 क्वॉरेंटाइन सेंटर बनाया है और करीब 4.10 करोड़ टेस्ट किए गए. राज्य के अपर मुख्य सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य में अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि यूपी में अब तक 1करोड़ 2लाख 44हजार 986 लोगों को वैक्सीन की पहली डोज दी गई है. और 23 लाख 22 हजार 998 लोगों को दूसरी डोज दे दी गई है. पूरे प्रदेश में अब तक कुल 1 करोड़ 25 लाख 87 हजार 984 लोगों का टीकाकरण हो चुका है.

UP के 6 शहरों को मिले सीएमओ, 5 जिलों में चिकित्साधिकारियों का भी तबादला

अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि पिछले 24 घंटों में 30 हजार 317 संक्रमित मरीज पाए गए हैं और इसके साथ 38 हजार 826 मरीज कोरोना से जंग जीतकर वापस अपने घर जा चुके हैं. प्रदेश में अब तक कुल 9 लाख 67 हजार 797 से अधिक लोग ठीक हो चुके है. अमित मोहन ने बताया कि सर्विलांस टीम अपना काम लगातार कर रही है. इसी का नतीजा है कि सर्विलांस टीम ने अब तक 16 करोड़ 35 लाख 77 हजार 129 लोगों का सर्वेक्षण कर लिया है.

बेबस पत्नी के सामने होम आइसोलेशन में कोरोना पॉजिटिव पति, बेटे ने तोड़ा दम

यूपी 69000 शिक्षक भर्ती के SC-OBC आरक्षण में बड़ी गड़बड़ी, जानें डिटेल्स

CM योगी का यूपी के मजदूरों को तोहफा, सभी को मिलेगा 2 लाख का सुरक्षा बीमा

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें