Padma Award 2021: 119 विभूतियां को मिलेंगे पद्म पुरस्कार, यूपी में दो को पद्म भूषण, 7 को पद्म श्री सम्मान

Haimendra Singh, Last updated: Mon, 8th Nov 2021, 12:23 PM IST
  • 2021 के पद्म पुरस्कार का ऐलान हो गया है. यूपी के नृपेंद्र मिश्रा और कल्बे सादिक को पद्म भूषण सम्मान मिला है. तो राज्य के सात लोगों को पद्म श्री पुरस्कार से सम्मानित किया गया है. यह पुरस्कार कल यानि मंगलवार को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के हाथों राष्ट्रपति भवन में दिए जाएंगे. इस साल जापान के पूर्व प्रधान मंत्री शिंजो आबे को पद्म विभूषण पुरस्कार से सम्मानित किया गया है.
2021 में 119 लोगों को मिलेंगा पद्म पुरस्कार.( सांकेतिक फोटो )

लखनऊ. पद्म विभूषण, पद्म भूषण और पद्म श्री को देश के सबसे बड़े सम्मानों में माना जाता है. इस साल 119 पद्म पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा. राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद द्वारा सभी को पुरस्कार दिए जाएंगे. इस बार 7 पद्म विभूषण, 10 पद्म भूषण और 102 लोगों को पद्म श्री पुरस्कार से सम्मानित किया गया है. पद्म पुरस्कार पाने वालों की सूची में 29 महिलाएं, 16 मरणोपरांत और 1 ट्रांसजेंडर को पद्म पुरस्कार दिया जाएगा. सोमवार को राष्ट्रपति भवन में चल रहे कार्यक्रम 2020 के  में दिया जाएगा. इसमें उत्तर प्रदेश के दो लोगों को पद्म भूषण और 7 लोगों को पद्म श्री पुरस्कार से सम्मानित किया गया.

यूपी के नृपेंद्र मिश्रा को सिविल सर्विस और कल्बे सादिक को अध्यात्मवाद के लिए पद्म भूषण पुरस्कार से सम्मानित किया गया है. तो वहीं गुलफाम अहमद को आर्ट, जगदीश चौधरी को सोशल वर्क, अशोक कुमार साहू को मेडिसन, राम यतन शुक्ला को एजुकेशन, चंद्रशेखर सिंह को एग्रीकल्चर, सुधा हरि नारायण सिंह को स्पोर्ट्स और पूजा यादव को एजुकेशन में पद्म श्री पुरस्कार मिला है.

UP विधानसभा चुनाव: 14 नंवबर को अयोध्या में जनसभा को सबोधित करेंगी अपना दल अध्यक्ष अनुप्रिया पटेल

सोमवार को राष्ट्रपति भवन में चल रहे पद्म श्री पद्म पुरस्कार 2020 कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृहमंत्री अमित शाह शामिल हुए. सोमवार को 141 विभूतियों को अपने क्षेत्र में विशेष योगदान देने के लिए पद्म पुरस्कार 2020 से सम्मानित किया जा रहा है. 2021 के पद्म विभूषण पुरस्कार में जापान के पूर्व प्रधान मंत्री शिंजो आबे, गायक एसपी बालासुब्रमण्यम (मरणोपरांत), सैंड कलाकार सुदर्शन साहू, पुरातत्वविद बीबी लाल को पद्म विभूषण से सम्मानित किया जाएगा. असम के पूर्व मुख्यमंत्री तरुण गोगोई को मरणोपरांत पद्म भूषण दिया जाएगा.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें