पंचायत चुनाव: वोटर लिस्ट में नाम दर्ज कराना आसान, तहसील में करना होगा आवेदन

Smart News Team, Last updated: Sat, 30th Jan 2021, 5:32 PM IST
  • पंचायत की मतदाता सूची में अगर किसी का नाम छूट गया है तो उसके पास अभी भी वोटर बनने का मौका है. लिस्ट में अपना नाम जुड़वाने के लिए आवेदनकर्ता को अपनी तहसील जाना होगा.
वोटर लिस्ट

लखनऊ: अगर पंचायत की मतदाता सूची में आपने अपना नाम दर्ज नहीं करवाया है तो ये आपके लिए काम की ख़बर है. दरअसल जिन लोगों का नाम पंचायत की मतदाता सूची में दर्ज होने से छूट गया है या उसमें किसी भी तरह का कोई संशोधन कराना है तो इसके लिए आपको अपनी तहसील जाना होगा. लखनऊ की पांचों तहसीलों में एक पटल बनाया जा रहा है, जहां आवेदन करने के बाद ग्रामीणों को रसीद भी दी जाएगी.

आपको बता दें कि पंचायत की मतदाता सूची में अपना नाम दर्ज कराने से कई ग्रामीण छूट गए हैं, जिसमें से ज्यादातर युवा वोटर्स हैं. ऐसे ग्रामीणों को अब वोटर लिस्ट में अपना नाम दर्ज कराना आसान होगा. इसके अलावा जिनको अपने नाम में संशोधन कराना है या कटाना है तो उन्हें अपनी संबंधित तहसील जाना होगा.

आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस वे पर बड़ा हादसा, कार सवार 3 की मौत

उप जिला निर्वाचन अधिकारी विपिन कुमार मिश्र ने जानकारी देते हुए कहा कि तहसील में ऐसे लोगों के आवेदन लेने के लिए डेस्क बनाई गई है. जहां पर सहायक रजिस्ट्रार कानूनगो के पास निश्चित प्रारूप पर आवेदन करना होगा. अधिसूचना जारी होने तक आवेदन लिए जा सकेंगे.

लखनऊ: UP बोर्ड के लिए दृष्टिबाधित छात्रों को 10-15 Km.दूर दे दिया एग्जाम सेंटर

तहसील में मतदाता सूची के लिए आवेदन करने वालों के नाम और पते के साथ पूरा ब्यौरा रजिस्टर में दर्ज किया जाएगा. इसके साथ ही आवेदन की रसीद भी आवेदनकर्ता को दी जाएगी. बीएलओ के जांच करने के बाद ही किसी का नाम जोड़ा, हटाया या फिर संशोधित किया जाएगा.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें