पंचायत चुनाव: परिसीमन से प्रभावित पंचायतों में आज से वोटर लिस्ट का पुनरीक्षण

Smart News Team, Last updated: 06/02/2021 04:18 PM IST
  • पंचायत चुनाव के लिए परिसीमन से प्रभावित पंचायतों में आज से वोटर लिस्ट का विशेष पुनरीक्षण अभियान की शुरुआत होगी. ये जानकारी राज्य निर्वाचन आयुक्त मनोज कुमार ने दी.
यूपी पंचायत चुनाव के भवन निर्माण के लिए धनराशि ग्राम निधि और मनरेगा से दी जाएगी.

लखनऊ: यूपी पंचायत चुनाव के लिए परिसीमन से प्रभावित पंचायतों में आज से वोटर लिस्ट का विशेष पुनरीक्षण अभियान की शुरुआत होगी. ये जानकारी राज्य निर्वाचन आयुक्त मनोज कुमार ने दी है.

उन्होंने कहा कि इस बार गोण्डा, सम्भल, मुरादाबाद और गौतमबुद्धनगर में ग्राम पंचायतों, क्षेत्र व जिला पंचायतों के वार्डों का पूर्ण परिसीमन हुआ है. इस वजह से इन चारों जिलों की पंचायतों की भौगोलिक स्थित पूरी तरह से प्रभावित हुई है. इसके अलावा अन्य जिलों में हुए आंशिक परिसीमन की वजह से जो पंचायतें प्रभावित हुई हैं, वहां वोटर लिस्ट का विशेष पुनरीक्षण करवाया जाएगा.

UP पंचायत चुनावः अब तक नहीं बने पंचायत घर, नए ग्राम प्रधानों के लिए होगी बड़ी चुनौती

राज्य निर्वाचन आयुक्त के मुताबिक प्रभावित ग्राम पंचायतों के वोटर्स की री-शफलिंग करते हुए ड्राफ्ट वोटर लिस्ट की कम्प्यूटरीकृत वोटर लिस्ट तैयार करने का काम 23 फरवरी तक चलेगा. 24 फरवरी को वोटर लिस्ट का प्रकाशन किया जाएगा. 24 से 26 फरवरी के बीच संबंधित पंचायतों के मतदाता अपनी वोटर लिस्ट का निरीक्षण कर सकेंगे.

जनता दर्शन मोबाइल ऐप से UP सरकार करेगी शिकायतों का समाधान, कैसे करें डाउनलोड

24 फरवरी से 2 मार्च तक दावे और आपत्तियां ली जाएंगी. वहीं 3 से 8 मार्च के बीच इनका निस्तारण होगा. 9 मार्च से 14 मार्च के बीच निस्तारण के बाद सप्लीमेंट्री वोटर लिस्ट की पाण्डुलिपि तैयार की जाएगी. उन्हें मूल वोटर लिस्ट में यथास्थान समायोजित किया जाएगा. 15 मार्च को वोटर लिस्ट का अंतिम प्रकाशन होगा.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें