कोरोना से ठीक हुए मरीज हो रहे ब्लैक फंगस के शिकार, डॉक्टर दे रहें ये सलाह

Smart News Team, Last updated: Mon, 24th May 2021, 12:12 PM IST
  • कोरोना से रिकवर करने करने वाले मरीज अब ब्लैक फंगस की चपेट में आ रहे हैं. देश में ऐसे मामलों की संख्या लगातार बढ़ रही है. यूपी में ब्लैक फंगस के मरीजों की सख्या 500 के पार पहुंच गई है.
कोविड संक्रमण से ठीक होने वाले मरीज अब ब्लैक फंगस से हो रहे शिकार.( सांकेतिक फोटो )

लखनऊ: यूपी को ब्लैक फंगस के मामले तेजी से बढ़ रहे है. राज्य में कोरोना संक्रमण से ठीक होने वाले मरीज ब्लैक फंगस का शिकार हो रहे है. डॉक्टरों के मुताबिक कोरोना संक्रमितों ने बिना डॉक्टर की सलाह पर बेहिसाब स्टराइड खाई है, जिसके कारण कोविड से मरीज ठीक तो हो गए लेकिन अब ब्लैक फंगस ने इन्हें अपनी चपेट में ले लिया. गांव के डॉक्टरों ने भाप लेने के लिए नियमों में अनदेखी की है जिससे ब्लैक फंगस लोगों में पनप रहा है.

शनिवार तक यूपी मे ब्लैक फंगस के मामले 500 से ज्यादा हो गए है. वहीं शनिवार तक 19 लोगों को ब्लैक फंगस ने अपना शिकार बना लिया है. मेरठ में सबसे ज्यादा मामले सामने आ रहे है. शनिवार को राज्य में 186 मरीजों की पुष्टि हुई थी. वहीं इसके अलावा गाजियाबाद में 41, लखनऊ में 22 और वाराणसी में 18 मामले सामने आए. शनिवार को बनारस में ब्लैक फंगस से दो लोगों की मौत हो गई.

CM योगी का कोरोना के खिलाफ एक्शन प्लान, इन लोगों को वैक्सीनेशन में मिलेगी प्राथमिकता

ब्लैक फंगस से बचने के डॉक्टर की सलाह

बीएचयू के इएनटी विभाग के एसोसिएट प्रोफेसर सुशील अग्रवाल ने बताया कि सामान्य स्थिति में हमारा इम्युन सिस्टम ब्लैक फंगस के खिलाफ लड़ने में सक्षम होता है. लेकिन कोरोना वायरस उस सिस्टम को बेहद कमजोर कर देता है. कोविड के इलाज में दी जाने वाली दवाएं व स्टेरॉयड भी इम्युन सिस्टम को असर डालता है. डॉ सुशील ने सुझाव दिया है कि ब्लैक फंगस से बचाव के लिए नाक, कान, मुंह और चेहरा की सफाई करते रहे. इसके अलावा नाक में सलाईन नेजल ड्रॉ का इस्तेमाल करते रहें.

UP में 31 मई तक लॉकडाउन बढ़ने के बाद खरीददारी को निकले लोग, कई जगह लगी भीड़

मौसम विभाग ने उत्तर प्रदेश के 27 जिलों में 'यास' चक्रवात को लेकर की चेतावनी जारी

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें