UP कर्मचारियों और पेंशनरों को बढ़े हुए DA-DR का भुगतान जल्द, CM को भेजा प्रस्ताव

Smart News Team, Last updated: Tue, 3rd Aug 2021, 2:11 PM IST
  • उत्तर प्रदेश के कर्मचारियों एवं पेंशनरों के लिए वित्त विभाग ने 11 फीसदी बढ़े डीए एवं डीआर को शामिल करते हुए 28 फीसदी के भुगतान का प्रस्ताव सीएम योगी के पास भेजा है. वहाँ से मंजूरी प्राप्त होने पर भुगतान शुरू हो जाएगा.
यूपी में कर्मचारियों और पेंशनरों को जल्द होगा 11 फीसदी बढ़े हुए डीए व डीआर का भुगतान (प्रतीकात्मक तस्वीर)

लखनऊ. उत्तर प्रदेश के कर्मचारियों और पेंशनरों के लिए एक अच्छी खबर सामने आई है. शासन ने कर्मचारियों और पेंशनरों को 11 प्रतिशत महंगाई भत्ते यानी डीए एवं महंगाई राहत यानी डीआर जुलाई से देने का प्रस्ताव तैयार किया है. इस प्रस्ताव को यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मंजूरी के लिए भेजा गया है. सीएम योगी की मंजूरी मिलने के बाद भुगतान शुरू कर दिया जाएगा. इस बढ़े हुए डीए एवं डीआर के भुगतान का इंतजार करीब 28 लाख कर्मचारी कर रहे है. जल्द ही इनका इंतजार पूरा होने वाला है.

जानकारी के मुताबिक वित्त विभाग ने जुलाई माह से 11 फीसदी बढ़े डीए एवं डीआर को शामिल करते हुए 28 फीसदी के भुगतान का प्रस्ताव तैयार किया है. जिसे वित्त मंत्री सुरेश कुमार खन्ना के माध्यम से सीएम योगी के पास मंजूरी के लिए भेजा गया है. प्रस्ताव के अनुसार जुलाई के डीए का भुगतान कर्मचारियों के भविष्य निधि खाते यानी जीपीएफ में किया जाएगा. वहीं अगस्त के वेतन का नकद भुगतान किया जाएगा.

लखनऊ यूनिवर्सिटी ने 7 अगस्त तक बढ़ाई आवेदन की तारीख, जानें एडमिशन प्रोसेस

गौरतलब है कि कोरोना संकट का हवाला देते हुए केंद्र सरकार ने जनवरी 2020, जुलाई 2020 और जनवरी 2021 में डीए एवं डीआर की किस्त में बढ़त करने पर रोक लगाई थी. उस समय कर्मचारियों को 17 प्रतिशत महंगाई भत्ता और महंगाई राहत का भुगतान किया जा रहा था. अप्रैल 2020 में प्रदेश सरकार ने एक आदेश को जारी करके इस फैसले को यूपी में भी लागू कर दिया था. इस फैसले के बाद से यूपी के कार्मिक एवं पेंशनर 17 प्रतिशत के हिसाब से डीए एवं डीआर प्राप्त कर रहे हैं.

पिछले दिनों केंद्र सरकार ने डीए एवं डीआर पर लगी रोक को हटा दिया और जनवरी 2020, जुलाई 2020 और जनवरी 2021 के डीए एवं डीआर में 11 फीसदी संचयी वृद्धि मानते हुए एक जुलाई से 28 फीसदी भुगतान का फैसला किया था. जिसके बाद कर्मचारियों को उम्मीद थी कि केंद्र की तरह ही यूपी में भी सरकार एक जुलाई के वेतन के साथ ही बढ़े डीए एवं डीआर का नकद भुगतान शुरू कर देगी. परंतु ऐसा नहीं हो सका. लेकिन अब इस संबंध में सीएम के पास प्रस्ताव भेजा गया है. जिसके पास होते ही बढ़े डीए व डीआर का भुगतान शुरू हो जाएगा.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें