60 साल से ज्यादा के बुजुर्गों को 1500 रुपये पेंशन दे रही सरकार, ऐसे करें अप्लाई

Atul Gupta, Last updated: Thu, 9th Dec 2021, 6:28 PM IST
  • 60 साल से ज्यादा उम्र के बुजुर्गों के लिए सरकार की तरफ से पेंशन योजना चलाई जा रही है जिसके तहत हर तिमाही पर सीधे अकाउंट में 1500 रूपये की पेंशन आती है. इस स्कीम का लाभ उठाने के लिए पूरी खबर पढ़ें
पेंशन योजना का लाभ (सांकेतिक फोटो)

UP Old Age Pension Scheme यूपी सरकार बुजुर्गों के लिए वृद्धावस्था पेंशन योजना चलाती है लेकिन कई बार जानकारी के अभाव में लोग इन सुविधाओं को लाभ नहीं ले पाते. आज इस आर्टिकल के जरिेए हम आपको बताएंगे कि अगर आप यूपी में रहते हैं और आपके घर में कोई 60 से ऊपर के बुजुर्ग हैं तो आप कैसे वृद्धावस्था पेंशन के लिए अप्लाई कर सकते हैं. सबसे पहले तो ये जान लीजिए कि यूपी सरकार राज्य के सभी वृद्धों के लिए उत्तर प्रदेश वृद्धा पेंशन योजना चलाती है जिसके तहत 60 साल के ऊपर के बुजुर्गों को 500 रूपये प्रतिमाह वृद्धावस्था पेंशन दी जाती है.

अगर आप यूपी में रहते हैं और आपके घर में 60 साल या उससे ज्यादा की उम्र का कोई बुजुर्ग है तो आप उत्तर प्रदेश वृद्धा पेंशन योजना 2021 के लिए ऑनलाइन आवेदन दे सकते हैं. इसके लिए आपको यूपी सरकार की आधिकारिक वेबसाइट sspy-up.gov.in पर जाकर लॉगइन कर आवेदन की प्रक्रिया पूरी करनी होगी. इसके साथ ही आपको एक रिजस्टर्ड मोबाइल नंबर भी देना होगा. सरकार हर तीन महीने में 1500 रूपये बुजुर्ग के खाते में भेजेगी. इसके लिए जरूरी है कि बुजुर्ग का किसी बैंक में खाता हो. जो भी बुजुर्ग इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं उनके लिए जरूरी है कि वो आवेदन के साथ अपनी आय का भी विवरण दें. शहरी इलाकों में रहने वाले बुजुर्ग जिनकी वार्षिक आय 56,460 रूपये और ग्रामीण इलाकों में रहने वाले बुजुर्ग जिनकी आय 46,080 है वो इस योजना के अंतर्गत आवेदन कर सकते हैं.

इस योजना के तहत पेंशन की रकम सीधे बैंक खाते में जाएगी इसलिए आवेदक का बैंक अकाउंट आधार कार्ड से लिंक होना जरूरी है. इसके अलावा जो लोग यूपी के स्थाई निवासी हैं केवल वही इस योजना का लाभ उठा सकते हैं.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें