लखनऊ में अब रेलवे की तरह बसों को भी ट्रैक कर पाएंगे अब यात्री, ऑनलाइन पता लगेगा किराया

Indrajeet kumar, Last updated: Fri, 17th Sep 2021, 11:46 PM IST
  • लखनऊ में अब लोग बसों का भी लाइव लोकेशन, किराया समेत कई अन्य जानकारियां यात्री ऑनलाइन जान सकेंगे.इसके लिए लखनऊ परिवहन ने चलो एप पोर्टल की शुरुआत कर रहा है. वेबसाइट को इलेक्ट्रिक बसों के साथ-साथ सीएनजी बसों को भी जोड़ा जाएगा.
चलो एप के जरिए लखनऊ के लोग अब बसों को कर पाएंगे ऑनलाइन ट्रैक.(प्रतीकात्मक फोटो)

लखनऊ. अब रेलवे के तर्ज पर बसों का भी लाइव लोकेशन पता किया जा सकेगा. इसके लिए लखनऊ नगर परिवहन 'चलो एप' पोर्टल को वेबसाइट से जोड़ रहा है. शुरुआती दौर में इसका ट्रायल शुरू हो चुका है. इस एप के मदद से यात्री घर बैठे ही बसों की लोकेशन जान कर अपनी सहूलियत के हिसाब से बस का चुनाव करेंगे. लाइव लोकेशन के अलावा भी वेबसाइट पर बसों से जुड़ी कई जानकारियां रहेंगी. नगर बस के सभी रूट, नए बनाने वाले रूट, टाइम टेबल, बस किराया जैसी जानकारियां वेबसाइट पर मौजूद रहेंगी. नए बसों को शुरू करने के लिए इस वेबसाइट को अंतिम रूप दिया जा रहा है. नाइ बनाने वाली वेबसाइट lctcl.co.in है.

इस सेवा के लिए वेबसाइट से 100 नई स्मार्ट इलेक्ट्रिक बसों को जोड़ा जाएगा. साथ ही 40 पुरानी ई-बसों को भी जोड़ा जाएगा. इसके लिए नगर परिवहन वेबसाइट को तकनीक रूप से स्मार्ट बनाने के लिए जुटा है. 100 नये बसों के संचालन के साथ ही ये अपग्रेडेड वेबसाइट आम लोगों के लिए शुरू हो जाएगा. इस वेबसाइट के जरिये लोग सिटी में उप-डाउन होने वाले सभी बसों की जानकारी ले सकेंगे. इस वेबसाइट की खासियत ये होगी कि ये हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में इस्तेमाल किया जा सकेगा.

इस वेबसाइट पर सिटी बसों के सभी रूट, नए बनने वाले रूट, बस भाड़ा के साथ साथ सिटी बसों से जुड़ी सभी इवेंट की पूरी जानकारियां मौजूद रहेंगी. फिलहाल सिटी बस 256 बसें हैं. जिसमें से दुबग्गा डिपो में लगभग 134 बसें हैं. इनमें 94 सीएनजी बसें और 40 इलेक्ट्रिक बसें हैं. जबकि गोमतीनगर डिपो में 122 सीएनजी बसें हैं. यह शहर के अलग-अलग रूटों पर चलती हैं.

पैरालंपिक एथलीट खिलाड़ियों के सम्मान समारोह में मेरठ आएंगे सीएम योगी

सिटी बस सर्विस के मैनेजिंग डायरेक्टर पल्लव बोस ने जानकारी देते हुए बताया कि स्मार्ट सिटी के हिसाब से स्मार्ट वेबसाइट बनाई जा रही है. इस नई वेबसाइट में कई बड़े बदलाव किए गए हैं. जिसके तहत डेली किराया, बसों का लाइव लोकेशन , बस कितनी देर में स्टैंड पर पहुंचेंगी साथ ही रूट से जुड़ी सभी जानकारियां यात्री चंद मिनटों में अपनी मोबाइल फोन में पा सकेंगे. 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें