सिंगापुर जैसा बनेगा लखनऊ!, सर्वे में हुआ खुलासा, कैसा शहर चाहते हैं शहरवासी

Ruchi Sharma, Last updated: Fri, 24th Dec 2021, 9:43 AM IST
  • उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के शहरवासी शहर को सिंगापुर जैसे स्वच्छ बनाना चाहते हैं. इसका खुलासा लखनऊ विकास प्राधिकरण की ओर से कराए गए ऑनलाइन सर्वे में हुआ है. सर्वे में शहर वासियों ने सार्वजनिक परिवहन व्यवस्था ध्वस्त, सफाई कूड़ा निस्तारण, पेयजल व्यवस्था को बेहद खराब बताया है. वहीं स्वास्थ्य और शिक्षा क्षेत्र की स्थिति संतोषजनक बताई है.
सिंगापुर जैसा बनेगा लखनऊ!, सर्वे में हुआ खुलासा, कैसा शहर चाहते हैं शहरवासी

लखनऊ. उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ को अपनी अनोखी नजाकत और तहजीब के लिए जाना जाता है. साफ सफाई के मामले में भी लखनऊ का दबदबा कायम रहा है. स्वच्छ सर्वेक्षण 2021 की रिपोर्ट में लखनऊ प्रदेश में नंबर 1 में रहा जबकि देश में 12 नंबर पर रहा. वहीं अब स्वच्छता के बाद लखनऊवासी शहर को सिंगापुर जैसे स्वच्छ बनाना चाहते हैं. इसका खुलासा लखनऊ विकास प्राधिकरण की ओर से कराए गए ऑनलाइन सर्वे में हुआ है.

दरअसल लखनऊ विकास प्राधिकरण ने ऑनलाइन सर्वे से यह सूचनाएं जुटाने का काम शुरू किया था कि लखनऊ का विकास कैसे किया जाए? इसके लिए शहर के नागरिकों से सुझाव मांगे हैं. इसमें पूछा गया है कि लखनऊ को किस पहचान के रूप में लोग देखते हैं. ऐसा लखनऊ के विकास के आधार को तय करने के लिए किया जा रहा है. वहीं अन्य समस्या समस्याओं को लेकर भी जानकारी जुटाई जा रही है. सर्वे के तहत आसपास मौजूद सुविधाओं जैसे पार्क, ट्रांसपोर्ट के माध्यम और उनकी उपयोगिता ओं पर भी राय मांगी गई है. जिसके बाद शहर वासियों ने सार्वजनिक परिवहन व्यवस्था ध्वस्त, सफाई कूड़ा निस्तारण, पेयजल व्यवस्था को बेहद खराब बताया है. वहीं स्वास्थ्य और शिक्षा क्षेत्र की स्थिति संतोषजनक बताई है. बता दें सर्वे अभी जनवरी तक चलेगा. वेबसाइट एलडीएऑनलाइन डॉट को डॉट इन पर इस सर्वे में शामिल होकर आप सुझाव दे सकते हैं.

75 प्रतिशत लोगों ने सफाई व्यवस्था को बताया ध्वस्त

सर्वे के तहत जनता ने सार्वजनिक परिवहन व्यवस्था से संतुष्टि जताई हैं. सुधार पर 75 प्रतिशत ने निजी वाहन छोड़ने का इरादा जताया है जबकि 43 प्रतिशत के मुताबिक वे बिना प्रदूषण वाले वाहन जरूरी बताएं. वहीं लखनऊ की सफाई कूड़ा निस्तारण और पेयजल व्यवस्था से भी लोग काफी खफा हैं. 75 प्रतिशत लोगों ने सफाई व्यवस्था ध्वस्त बताई तो पेयजल सप्लाई की स्थिति पर भी लोग नाखुश हैं.

 

चोरों को सच्चाई पता चली तो लौटा दिया सामान, चिट्ठी में लिखा- माफ कर दीजिए!

 

इन जरूरतों को रखा सामने

लखनऊ शहर वासी शहर को खूबसूरत बनाने के लिए सबसे पहले सफाई व्यवस्था बेहतर चाहते हैं. इसके साथ ही हेरीटेज टूरिज्म, कम्युनिटी प्लेस, कैफे और लाइब्रेरी की भी जरूरत बताई गई है. इसके साथ ही मोहल्ले, कालोनियों में भव्य पार्क बने. बच्चों के लिए मैदान भी बने इन जरूरतों को सामने रखा है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें