लखनऊ में हुए हनुमान पांडे एनकाउंटर की सीबीआई जांच के लिए SC में याचिका दर्ज

Smart News Team, Last updated: 10/08/2020 09:13 AM IST
  • लखनऊ में इनामी बदमाश हनुमान पांडे के एनकाउंटर की सीबीआई जांच के लिए सुप्रीम कोर्ट में याचिका दर्ज की गई है. हनुमान पांडे उर्फ राकेश पांडे मुख्तार अंसारी का करीबी था और बीजेपी विधायक कृष्णानंद राय हत्याकांड का आरोपी भी था. 
लखनऊ में हुए हनुमान पांडे एनकाउंटर की सीबीआई जांच के लिए SC में याचिका दर्ज

बीजेपी विधायक कृष्णानंद राय के हत्याकांड में शामिल रहा आरोपी शूटर हनुमान पांडे उर्फ राकेश पांडे मुख्तार अंसारी का करीबी था. रविवार को हनुमान पांडे एक एनकाउंटर में मारा गया. यूपी एसटीएफ ने सरोजनीनगर इलाके में हनुमान पांडे को मुठभेड़ में मार गिराया. वहीं अब सुप्रीम कोर्ट में इस एनकाउंटर की जांच सीबीआई को सौंपने के लिए एक याचिरा दायर हुई है. हनुमान पांडे एक इनामी बदमाश था. उसके एनकाउंटर की स्वतंत्र और निष्पक्ष जांच के लिए सीबीआई से जांच कराने की जनहित याचिका सुप्रीम कोर्ट में दायर की गई है.

वकील विशाल तिवारी द्वारा दायर जनहित याचिका में मुठभेड़ करने वाले पुलिस अधिकारियों के खिलाफ धारा 302 (हत्या), 201 (साक्ष्य नष्ट करना), 120-बी (आपराधिक षड्यंत्र) और भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) के अन्य धाराओं के तहत एफआईआर दर्ज करने का निर्देश देने की मांग की गई है. याचिकाकर्ता ने शीर्ष अदालत से मामले में सुप्रीम कोर्ट के पूर्व न्यायाधीश की अध्यक्षता में तीन सदस्यीय जांच आयोग का गठन करने की मांग की गई है जिसमें सदस्य उच्च न्यायालयों के सेवानिवृत्त न्यायाधीश से ही हों.

अंसारी के शूटर हनुमान के एनकाउंटर पर पिता बोले- बेटे को घर से उठाकर मार डाला

वहीं हनुमान पांडे के पिता ने भी इस एनकाउंटर पर सवाल उठाए हैं. उनके पिता ने कहा है कि उनके बेटे को घर से उठाकर पुलिस ने मारा डाला. आर्मी से रिटायर हनुमान पांडे के पिता बालदत्त पांडे ने कहा था कि उनके बेटे को पुलिस ने लखनऊ स्थित घर से शनिवार रात 3 बजे उठा लिया और एनकाउंटर कर दिया. हनुमान अपनी मां का लखनऊ में इलाज करा रहा था. कब उसपर 1 लाख रुपये का ईनाम घोषित हुआ कभी पता नहीं चला. अधिकतर मामलों में वह बरी हो गया था और बाहर था.

मुख्तार अंसारी के करीबी हनुमान पांडे का एनकाउंटर, बीजेपी MLA की हत्या का था आरोप

वहीं एनकाउंटर के बाद आईजी ने बताया था कि नवम्बर 2005 में गाजीपुर जिले में में तत्कालीन भाजपा विधायक कृष्णानंद राय समेत सात लोगों की सनसनीखेज तरीके से हत्या कर दी गई थी. इसमें एके-47 समेत अन्य असलहों से लैस बदमाशों ने विधायक की गाड़ी को घेरकर करीब 400 राउंड गोलियां चलाई थीं. इसमें से एक शूटर हनुमान पांडे था. 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें