GST के दायरे में आ सकता है पेट्रोल-डीजल, लखनऊ में GST काउंसिल की बैठक

Priya Gupta, Last updated: Thu, 16th Sep 2021, 1:06 PM IST
  • 17 सितंबर को लखनऊ में जीएसटी काउंसिल की 45वीं बैठक होगी. इस बैठक की अध्यक्षता केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण करेंगी.
GST के दायरे में आ सकता है पेट्रेल-डीजल

लखनऊ: पेट्रेल-डीजल की बढ़ती कीमतों से आम लोगों को काफी परेशानी हो रही है. लेकिन कहा जा रहा है 17 सितंबर को पेट्रोल डीजल की कीमतों में गिरावट आ सकती है. 17 सितंबर को लखनऊ में जीएसटी काउंसिल की 45वीं बैठक होगी. इस बैठक की अध्यक्षता केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण करेंगी. ऐसी संभावना जताई जा रही है कि, इस बैठक में पेट्रोलियम उत्पादों को जीएसटी के दायरे में लाने पर चर्चा हो सकती है.यूपी विधानसभा चुनाव 2022 नजदीक है तो यह उम्मीद की जा सकती है कि पेट्रोल-डीजल की कीमतें शायद कुछ कम हो जाएं.

केरल हाईकोर्ट ने दिया था निर्देश

दरअसल केरल हाईकोर्ट ने पेट्रोल-डीजल को जीएसटी के दायरे में लाने के निर्देश दिए गए थे. इसके बाद पेट्रोल, डीजल को जीएसटी के दायरे में लाने पर विचार किया जा रहा है. लखनऊ में होने वाली 45वीं जीएसटी काउंसिल की बैठक में एक देश और एक दर के तहत पेट्रोलियम उत्पादों पर कर लगाने पर चर्चा होगी. पेट्रोल डीजल की कीमतों को कम करने के लिए केंद्र सरकार 50:50 रेशियो पर फॉर्मूला तैयार कर सकती है जिससे आम जनता को राहत मिल सकती है.

पेट्रोल डीजल 16 सितंबर का रेट: जयपुर, जोधपुर, अलवर, बीकानेर, उदयपुर, अजमेर में दाम रहे स्थिर

इस बैठक में राज्यों से अपील की जाएगी कि वो वैट और केंद्र सरकार एक्साइज ड्यूटी घटाएं . जिससे पेट्रोल डीज़ल की कीमतों में 6-8 रुपए प्रति लीटर कमी आ सके. पर विशेषज्ञ कहते हैं कि, पेट्रोल और डीजल को जीएसटी के दायरे में लाना थोड़ा मुश्किल है। असल में पेट्रोल-डीजल की कीमत में आधे से ज्यादा हिस्सा केंद्र और राज्य के टैक्स का ही होता है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मार्च 2021 में कहा था कि, अगर GST कौंसिल में प्रस्ताव आया तो वह पेट्रोल-डीजल को जीएसटी के दायरे में लाने पर चर्चा करने को तैयार हैं। कई जानकारों का कहना है कि अगर जीएसटी कौंसिल में इस पर आम राय बनती है तो पेट्रोल एक झटके में घटकर 60 रुपए लीटर से नीचे आ सकता है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें